स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियर प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दौर शुरू होने जा रहा है. इसकी शुरुआत सात से 11 जून तक लंदन के ओवल मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के साथ होगी. इस प्रतिष्ठित मैच के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही अपनी टीम घोषित कर दी थी. अब पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन चुनी है.

बता दें कि, पिछली बार जब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूटीसी का पहला फाइनल मुकाबला खेला था, तब शास्त्री टीम के मुख्य कोच थे. अपने जमाने के दिग्गज ऑलराउंडर शास्त्री का मानना है कि अंतिम एकादश में गेंदबाजों का चयन उनकी फिटनेस और मौसम के आधार पर किया जाएगा. उनके अनुसार, अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा दोनों को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि अश्विन को विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में चुना जाए और नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने के लिए जडेजा का उपयोग करना सही होगा. उन्होंने अपनी टीम में अक्षर पटेल को मौका नहीं दिया है.

शास्त्री ने कहा कि, भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर पिछली बार जसप्रीत बुमराह के कारण अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में उनकी कमी खलेगी. उन्होंने अपनी टीम में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ शार्दुल ठाकुर के रूप में तीन तेज गेंदबाज को मौका दिया है. सिराज और शमी इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दोनों इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन भी कर चुके हैं. शार्दुल को भी इंग्लैंड में खेलने का अनुभव प्राप्त है.

शास्त्री ने कहा कि, चोटिल केएल राहुल की जगह शुभमन गिल और रोहित शर्मा को पारी की शुरुआत करनी चाहिए. तीसरे स्थान पर चतेश्वर पुजारा और चौथे स्थान पर विराट कोहली होने चाहिए. उन्होंने अपनी टीम में अजिंक्य रहाणे की वापसी कराई है और उन्हें 5वें स्थान पर रखा है. शास्त्री ने यह भी कहा कि, जिस तरह रहाणे टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह डब्ल्यूटीसी फाइनल मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने अपनी जगह कमाई है. शास्त्री ने विकेटकीपर के रूप में ईशान किशन पर केएस भरत को तरजीह दी है. उमेश यादव और जयदेव उनादकट भी टीम का हिस्सा नहीं हैं.

शास्त्री की अंतिम एकादश : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक