शिमला मिर्च का Use नूडल्स, सब्जी, सलाद, फ्राइड राइस, पिज्जा वगैरह बनाने में होता है. स्पेशिलिटी सभी चाइनीस डिश और Fast फ़ूड बिना Capsicum के बनता ही नही हैं. पोषक तत्वों से भरी इस सब्जी के नाम में भले ही मिर्ची हो लेकिन इसका स्वाद आमतौर पर तीखा नहीं होता. मार्केट में आपने भी कई अलग-अलग तरह की शिमला मिर्च देखी होगी, ऐसे में आप कई बार समझ नहीं पाते होंगे कि कौन सी Capsicum सब्जी के लिए ठीक है और कौन सी सलाद आदि के लिए. अगर आप भी इस कंफ्यूजन में रहते हैं, तो आज हम आपको Capsicum खरीदने के टिप्स बताएंगे.

हाथों से दबाकर चेक करें

शिमला मिर्च ताजी और अच्छी है या नहीं इसके लिए आप हाथों से भी दबाकर देख सकते हैं. फ्रेश और अच्छी शिमला मिर्च हार्ड होती है. अगर हाथों से दबाने पर Capsicum अधिक दब जाती है तो फिर शिमला मिर्च कई दिन पुरानी हो सकती है. अगर आप हरी, लाल या फिर येलो Capsicum में से किसी भी को भी खरीद रहे हैं तो फिर आपको उन्हें हाथों से दबाकर जरूर चेक करना चाहिए. कई बार लाल या येलो शिमला मिर्च ही अंदर से खराब होती है. Read More – अजब-गजब : मौत के बाद शव का सूप बनाकर पीते हैं इस देश के लोग, जानें कहां है ऐसी अजीब परंपरा …

शिमला मिर्च के लोबों की संख्या देखें

शिमला मिर्च पर लोबों की संख्या उसके स्वाद और तीखेपन का डिटरमाइंड करती है. 3 लोब वाले Capsicum तेज होती है और ये खाना पकाने के लिए परफेक्ट होती है. 4 लोब मीठी होती हैं और सलाद के लिए बेहतर होती है.

वैक्स कोट चेक करें

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि सेब को चमकाने के लिए जिस तरह उसके ऊपर वैक्स कोटिंग की जाती है, ठीक उसी तरह Capsicum को चमकाने के लिए भी वैक्स कोटिंग की जाती है. ऐसे में जब आप शिमला मिर्च खरीदने के लिए किसी दुकान पहुंचें तो Capsicum को एक से दो बार खरोंच कर जरूर देखें. अगर शिमला मिर्च पर वैक्स कोटिंग होगा तो उसे न खरीदें. Read More – Today’s Recipe : साउथ इंडियन डिश को इटेलियन ट्विस्ट देते हुए बनाएं Cheese Dosa, यहां जानें रेसिपी …

शिमला मिर्च के डंडी से करें पता

ताजी और अच्छी शिमला मिर्च चेक करने का सबसे आसान तरीका है कि आप ऊपरी हिस्से को चेक करें. अगर Capsicum की डंडी अधिक सूखी हुई तो आप बोल सकते हैं किCapsicum ताजी नहीं है. अगर एक दिन पहले पौधे से शिमला मिर्च तोड़ी गई है तो डंडी ताजी होती है.