वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है. घर का अगर वास्तु खराब होता है तो उसका विपरीत असर परिवार पर पड़ता है. इसके चलते घर में लड़ाई-झगड़े और क्लेश होने लगते हैं. वास्तु में घर की हर एक चीज जैसे जूते-चप्पल को रखने के अलग अलग नियम होते हैं, जिनको Follow करने से घर में सुख शांति रहती है. Read More – Today’s Recipe : साउथ इंडियन डिश को इटेलियन ट्विस्ट देते हुए बनाएं Cheese Dosa, यहां जानें रेसिपी …

ऐसे में आज हम आपको जूते चप्पल से जुड़े कुछ वास्तु नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको ध्यान में रखना बहुत जरूरी है नहीं तो देवी लक्ष्मी आपके घर में निवास नहीं करेंगी तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. जिन घरों में जूते-चप्पल सही तरीके से नहीं रखे होते हैं उस घर में लड़ाई झगड़े बहुत ज्यादा होते हैं. इससे आपसी रिश्तों में मनमुटाव बहुत ज्यादा होने लगता है. Read More – अजब-गजब : मौत के बाद शव का सूप बनाकर पीते हैं इस देश के लोग, जानें कहां है ऐसी अजीब परंपरा …

  1. वास्तु शास्त्र में पूर्व और उत्तर दिशा बहुत शुभ होती है. इसलिए इस दिशा में जूते चप्पल नहीं उतारने नहीं चाहिए.
  2. इसके अलावा जूते चप्पल को दक्षिण और पश्चिम की दिशा में रखना चाहिए और चप्पलों को हमेशा व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए.
  3. बेडरूम में कभी जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. क्योंकि इससे पति-पत्नी के बीच झगड़े बहुत ज्यादा होते हैं. इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें.
  4. अगर आपने अलमारी में पैसे रखें हैं तो उसमें जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं, और तो और मुख्य द्वार पर कभी भी जूते चप्पल ना रखें. क्योंकि देवी लक्ष्मी इधर से ही प्रवेश करती हैं.
  5. घर में कभी भी जूते चप्पल को उल्टा नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि शनि का संबंध हमारे पैरों से होता है. ऐसे में पैरों संबंधी चीजें सही तरीके से न रखने से शनि का अशुभ प्रभाव पड़ता है.
  6. अगर घर में ऐसे जूते-चप्पल रखें, जो इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं या फिर टूट गए है, तो उन्हें फेंक देना चाहिए. क्योंकि ऐसे जूते चप्पल को घर में रखने से निगेटिव एनर्जी अधिक पैदा होती है.
  7. वास्तु के मुताबिक, घर में जूते-चप्पल रखते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि रैक को कभी भी किचन या फिर पूजा की दीवार से सटाकर नहीं रखनी चाहिए. इससे अशुभ प्रभाव पड़ता है.