Vastu Tips For Workplace: वास्तु शास्त्र में सकारात्‍मक और नकारात्‍मक ऊर्जा को बड़ा महत्‍व दिया गया है। यदि घर या आसपास के माहौल में सकारात्‍मक ऊर्जा रहेगी तो खुशहाली, सुख-समृद्धि रहेगी। वहीं नकारात्‍मक ऊर्जा झगड़े-कलह, बीमारी, नुकसान, काम में बाधाएं लाती हैं।

कई बार तमाम कोशिशों और मेहनत के बाद भी नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की नहीं मिल पाती है, इसके पीछे वास्‍तु दोष से उपजी नकारात्‍मक ऊर्जा जिम्‍मेदार होती है। वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्‍हें अपने वर्कप्‍लेस पर फॉलो करने से तेजी से उन्‍नति मिलती है। पद-पैसा और सम्‍मान मिलता है। आइए जानते हैं work place से जुड़े Vastu Tips।

सफलता पाने के वास्तु टिप्स

1- ऑफिस में जहां आप बैठते हों, वहां हमेशा साफ-सफाई रखें। अपनी टेबल पर बेमतलब की चीजें ना रखें और ना ही टेबल को अव्‍यवस्थित रखें। ऐसा करने से करियर में बाधा आती है और काम में रुकावटें आती हैंम
2-अपनी डेस्‍क या टेबल को उत्तर, उत्तर-पूर्व या फिर पूर्व दिशा की ओर रखें। ऐसा करने से एकाग्रता रहती है, कामों में आ रही अड़चनें दूर होती हैं और सकारात्‍मकता रहती है।
3- कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके काम ना करें। ऐसा करने से कामों में सफलता मिलने की संभावना कम रहती है।
4- ऑफिस में अपनी टेबल पर क्रिस्टल, बांस का पौधा, सिक्कों का जहाज, जापानी बिल्ली जैसे शुभ प्रतीक रख सकते हैं। वास्तु के साथ-साथ फेंगशुई में भी इन चीजों को बहुत शुभ माना जाता है। ऑफिस डेस्क पर रखीं ये चीजें आसपास के माहौल को सकारात्मक बनाए रखती हैं।
5- कभी भी मुख्‍य द्वार के सामने ना बैठें और ना ही दीवार की ओर मुख करके बैठें। आपके बैठने की जगह मुख्‍य द्वार से थोड़ी दूर हो।
6- आजकल वर्क फ्रॉम होम यानी कि घर से काम करने का चलन बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है। ऐसी स्थिति में अपने बेड को ही अपना वर्कप्‍लेस ना बना लें। बल्कि अलग जगह बैठकर काम करें और अपने आसपास सफाई रखें।
7- ऐसी जगह बैठकर काम करें, जहां प्राकृतिक रोशनी आती हो, अंधेरा या कृत्रिम उजाला माहौल में नकारात्‍मकता खत्‍म नहीं होने देता है।
8- आपके काम करने की दिशा या लेपटॉप-कम्‍प्‍यूटर रखने की दिशा उत्तर, पूर्व या ईशान कोण में होना चाहिए। इससे करियर में नए अवसर मिलने के योग बनते हैं।
9- यदि आपके काम करने की टेबल लकड़ी या कांच की हो और इसका आकार अंडाकार हो तो ऑफिस में आपका प्रभाव बढ़ता है और आपको तेजी से तरक्‍की मिलती है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें