Highest Dividend Paying Stocks: अगर आप किसी ऐसे शेयर में निवेश करने की सोच रहे हैं जो डिविडेंड देने में अव्वल है तो आपको अलग-अलग कंपनियों द्वारा दिए गए डिविडेंड से जुड़े आंकड़ों पर गौर करना चाहिए।

इससे निवेशकों को हर शेयर पर मिलने वाले रिटर्न की जानकारी मिल जाती है। रेलिगेयर एंटरप्राइजेज ने सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयरों की लिस्ट बनाई है। यह सूची इन कंपनियों की मौलिक ताकत पर आधारित है। आइए डालते हैं इन शेयरों पर एक नजर…

  1. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल): मेटल सेक्टर के इस शेयर की डिविडेंड यील्ड 10.6 फीसदी है। सेल का शेयर 1.76 फीसदी की तेजी के साथ 83.65 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
  2. एनएमडीसी : यह स्टॉक इस सूची में दूसरे स्थान पर है। इस शेयर की डिविडेंड यील्ड 9.9 फीसदी है। एनएमडीसी का शेयर 1.82 फीसदी की तेजी के साथ 108.90 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
  3. इंडियन ऑयल: ऑयल एंड गैस सेक्टर के इस शेयर ने अपने निवेशकों को 9.5 फीसदी का लाभांश दिया है. इंडियन ऑयल का शेयर 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 89.75 रुपये पर कारोबार कर रहा था।
  4. आरईसी: इस शेयर ने शेयरधारकों को 8.3 फीसदी की डिविडेंड यील्ड दी है। आरईसी का शेयर 2.56 फीसदी की तेजी के साथ 144.25 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था।
  5. पीटीसी इंडिया : इस शेयर ने शेयरधारकों को 7.8 फीसदी का लाभांश दिया है।
  6. नेशनल एल्युमिनियम कंपनी (नाल्को): इस शेयर ने शेयरधारकों को 7.8 फीसदी की डिविडेंड यील्ड भी दी है।
  7. कोल इंडिया: खनन क्षेत्र की कोल इंडिया ने सात फीसदी का लाभांश दिया है।
  8. ओएनजीसी : इस शेयर ने 6.8 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  9. पावर फाइनेंस कंपनी (पीएफसी): इस शेयर ने लाभांश के रूप में 6.6 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  10. गेल इंडिया : इस स्टॉक ने 6.5% डिविडेंड दिया है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें