क्या आप ई-कॉमर्स साइट से आने वाले खराब प्रोडक्ट को वापस करते-करते थक चुके हैं? खैर, इस समस्या को ठीक करने के लिए Amazon एआई की मदद लेने जा रहा है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहकों को अच्छी स्थिति में प्रोडक्ट मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए अमेजन अपने गोदामों में बड़ा बदलाव कर रहा है. प्रोडक्ट को डिलीवर करने से पहले प्रोडक्ट की AI के जरिये जांच की जाएगी. इसका मतलब है कि कम डैमेज प्रोडक्ट को डिलीवरी नहीं किया जाएगा और ऑर्डर लेने और पैक करने की प्रक्रिया तेज होगी.

AI की मदद से प्रोडक्ट चेक करेगा Amazon

अमेजन के गोदामों में कामगारों को किसी खराबी चेक करने के लिए मैनुअली अच्छे से चेक करना पड़ता है. कई बार प्रोडक्ट की भारी वजन की वजह से कामगारों का ध्यान डैमेज हुए पार्ट पर नहीं पड़ पता है. प्रोडक्ट को मैन्युअल रूप से जांचने की पूरी प्रक्रिया भी समय लेने वाली और कठिन कार्य है, खासकर जब से अधिकांश आइटम आमतौर पर अच्छी कंडीशन में होते हैं. लेकिन अब एआई की मदद से अमेजन डैमेज प्रोडक्ट को अच्छे से चेक कर पाएगा.

AI को ट्रेन करने के लिए अमेजन ने ढेर सारे फोटोग्राफ्स का इस्तेमाल किया है जिसमें डैमेज और सही दोनो तरह के फोटोज थे. इन्हें स्कैन करने पर AI ने सही और गलत में फर्क समझा और इसी आधार पर अब टूल प्रोडक्ट्स की टेस्टिंग करता है.

अमेजन का यह निर्णय लॉजिस्टिक्स में एआई का उपयोग करने के लिए इंडस्ट्री में एक बदलाव लाएगा और आने वाले दिनों में कई कंपनियां अपने संचालन को कुशल बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल करेंगे. इससे कर्मचारिओं पर शारीरिक तनाव भी कम होगा.