रायपुर। नाक पर होने वाले ब्लैकहेड्स न सिर्फ आपकी खूबसूरती को कम करते हैं, बल्कि स्किन को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। ब्लैकहेड्स हमारी स्किन पर छोटे और काले धब्बों की तरह नजर आते हैं। ये धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण त्वचा के रोम छिद्रों के बंद हो जाने के कारण हो जाते हैं।

नाक पर जमा जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि यह जड़ से त्वचा से जुड़े होते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

इन उपाय से बाय ब्लैक हेड्स से छुटकारा

बेकिंग सोडा

आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

शहद

शहद त्वचा पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच शहद लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी नाक पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ओट्स

एक चम्मच ओटमील में गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो दें।

चावल का आटा और एलोवेरा जेल

एक चम्मच चावल का आटा लें। इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी नाक पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए, तो इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटा दें।

टमाटर

टमाटर के पल्प को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं।

टूथपेस्ट से करें स्क्रब

इसके लिए सप्ताह में कम से कम एक बार टूथपेस्ट लें, त्वचा को एक्सफोलिएट करें। टूथपेस्ट को चेहरे पर लगाएं, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। ब्लैक हेड्स फुल कर बाहर आ जाएंगे। अब एक रुई से चेहरे को साफ कर लें। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें