Willi Ninja Google Doodle: गूगल ने आज अपने डूडल की मदद से अमेरिका के पॉपुलर डांसर और कोरियोग्राफर विल्ली निंजा (Willi Ninja) को ट्रिब्‍यूट दिया है. गूगल ने एक डूडल (Doodle) वीडियो शेयर किया है. जिसमें Willi Ninja के 47 सेकंड के आइकॉनिक डांस मूव्स को दिखाया गया है. विल्ली निंजा को वोगिंग का गॉडफादर के तौर पर पहचाना जाता है.

साल 1990 में आज के दिन यानी 9 जून को ही डॉक्यूमेंट्री पेरिस इज बर्निंग रिलीज हुई थी. इसमें विल्ली और द आइकॉनिक हाउस ऑफ निंजा को दिखाया गया था. इस डॉक्यूमेंट्री को NewFest New York LGBT Film Festival में रिलीज किया गया था. यह डूडल वीडियो रॉब गिलियम बनाया है और Xander Opiyo ने इसे एडिट किया है. इस वीडियो के कलाकार इस समय हाउस ऑफ निंजा के सदस्य हैं.

कौन थे विली निंजा (Willi Ninja)

विल्ली निंजा अमेरिका के पॉपुलर डांसर थे. 12 अप्रैल 1961 को न्यूयॉर्क में उनका जन्म हुआ था. विली का असली नाम विलियम रोसको लीक था. वो फ्लशिंग में अपनी मां के साथ पले-बढ़े. मां ने उनकी समलैंगिक पहचान का समर्थन किया. विली की मां ने उन्हें अपोलो थिएटर में बैले प्रदर्शन में ले जाकर डांस में उनकी रुचि को प्रोत्साहित किया. हालांकि, उनकी मां महंगी डांस क्‍लासेज़ अफोर्ड नहीं कर सकती थीं, लेकिन विली ने खुद से ऐसे डांस मूव्‍स सीखे जिन्‍होंने आगे चलकर उन्‍हें स्‍टार बना दिया.

विल्ली का अपना खुद का डांस स्टाइल था. उनका डांस और कोरियोग्राफी पूरी दुनिया में फेमस हुई. उनको वोगिंग का गॉडफादर कहा जाता है. वोगिंग (Voguing) एक तरह की डांस फॉर्म है. 09 जून, 1990 को डॉक्यूमेंट्री फिल्‍म ‘पेरिस इज़ बर्निंग’ में विली निंजा और आइकॉनिक हाउस ऑफ़ निंजा को दिखाया गया था. इस डॉक्‍यूमेंट्री को न्यूफेस्ट न्यूयॉर्क LGBT फिल्म फेस्टिवल में अमेरिका में रिलीज़ किया गया था. विल्ली निंजा 45 साल की उम्र में साल 2006 में मौत हो गई.

विल्ली निंजा (Willi Ninja) के स्टार बनने तक का सफर

विल्ली ने एक नया डांस फॉर्म विकसित किया, जो मिस्त्र की चित्रलिपि और मार्शल आर्ट से प्रेरित थी. 90 के दशक में विल्ली ने फिल्म, म्यूजिक वीडियो और लग्जरी रनवे शो के हिस्सा बने और दुनियाभर में स्टारडम हासिल किया. उनके मूव्स मैडोना से लेकर जीन पॉल गॉल्टियर तक से प्रेरित थे. निंजा ने कई वीडियो में एक्टिंग की. साल 1994 में ‘हॉट’ रिलीज किया. उन्होंने जीन-पॉल गॉल्टियर के लिए भी मॉडलिंग की. साल 2006 में द पेरिस इज बर्निंग डॉक्यूमेंट्री रिलीज हुई. इस डॉक्यूमेंट्री से निंजा के डांस फॉर्म को शोहरत मिली.

हाउस ऑफ निंजा की स्थापना और जन जागरूकता में भागीदारी

निंजा से ज्यादातर काले और लैटिन बॉलरूम प्रतिभागी से जुड़े. जिनको उनके परिवार और रिश्तेदारों ने अस्वीकार कर दिया था. इस तरह से ये घर बड़ा बनता गया. साल 1982 में विल्ली निंजा ने हाउस ऑफ निंजा नाम से एक समुदाय की स्थापना की. फेमस होने के बाद भी विल्ली इस समुदाय का समर्थन और मार्गदर्शन करते रहे. Willi ने एचआईवी (HIV) के रोकथाम के लिए जारूकता बढ़ाने को लेकर भी काम किया.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें