नोएडा . नोएडा स्टेडियम में शनिवार को बैडमिंटन खेल रहे एक 52 वर्षीय व्यक्ति की हार्टअटैक से मौत हो गई. सुबह करीब सात बजे सेक्टर-26 निवासी कारोबारी महेंद्र शर्मा बैडमिंटन का अभ्यास करने आए थे. आधे घंटे तक खेलने के बाद उन्हें चक्कर आया तो वह बैठ गए. जब तक लोग उन तक पहुंचते वह बेसुध हो गए.

कोर्ट नंबर-1 में मेट्रो अस्पताल के डॉ. संदीप कंवर भी बैडमिंटन खेल रहे थे. महेंद्र को बेसुध देखकर डॉक्टर संदीप सहित अन्य लोग उनके पास पहुंचे और सीपीआर (हार्टअटैक होने पर प्राथमिक उपचार) दी. वहीं, एंबुलेंस के लिए फोन किया. 10 मिनट तक प्राथमिक उपचार देने के बाद भी शरीर में कोई हरकत नहीं दिखी. महेंद्र को एंबुलेंस से मेट्रो अस्पताल पहुंचाया गया. अस्पताल में भी एक घंटे से ज्यादा का इलाज चला, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. मेट्रो अस्पताल समूह के निदेशक और वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर गुप्ता ने बताया कि मरीज की हार्टअटैक से मौत होने की जानकारी है.

एकेडमी के संचालक और जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव आनंद खरे ने बताया कि वह 2017 से स्टेडियम में बैडमिंटन खेल रहे थे. नियमित खेलने पहुंचते थे. 2020 में उनको कोरोना भी हुआ था. ठीक होने के बाद उन्होंने दोबारा खेलना शुरू किया था. तब से लगातार ही खेल रहे थे.

घटना के बाद स्टेडियम में सभी स्लॉट को रद कर दिया गया. बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शोक व्यक्त किया. जिले में अचानक ह्रदयघाट की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. पिछले दिनों खेलते समय ह्रदयघात से एक छात्र की भी मौत हो गई थी.

दर्द होने पर जांच कराएं

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर गुप्ता बताते हैं कि खिलाड़ी हों या सामान्य व्यक्ति सीने में दर्द, थकावट, चलने में हांफना आदि लक्षण मिलने पर उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. इस दौरान खेल अभ्यास से बचना चाहिए. डॉक्टर के परामर्श, जांच के बाद ही खेल अभ्यास से जुड़ना चाहिए.