ED action on Xiaomi India: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निर्णायक प्राधिकरण ने श्याओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कंपनी के अधिकारियों और तीन बैंकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. ईडी ने एक चीनी कंपनी द्वारा विदेश में 5,551.27 करोड़ रुपये अवैध रूप से भेजे जाने के आरोप में फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत यह नोटिस जारी किया है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन और कंपनी के मौजूदा निदेशक और सीएफओ समीर बी राव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

ईडी ने इन बैंकों को भी भेजा था नोटिस

प्राधिकरण ने सिटी बैंक, एचएसबीसी और डच बैंक एजी को भी नोटिस जारी किया है. फेमा के प्रासंगिक प्रावधानों के कथित उल्लंघन के संबंध में नोटिस जारी किए गए हैं.

पिछले साल सितंबर में, सक्षम प्राधिकारी ने Xiaomi India के बैंक खातों में जमा 5,551.27 करोड़ रुपये के फेमा आदेश की पुष्टि की थी.

ईडी ने पिछले साल अप्रैल में करोड़ों रुपये किए थे जब्त

ईडी ने पिछले साल चीनी कंपनी श्याओमी की भारतीय इकाई का खाता सीज कर दिया था. एजेंसी ने तब आरोप लगाया था कि चीनी कंपनी ने फेमा कानून का उल्लंघन करते हुए इतनी ही राशि रॉयल्टी के नाम पर विदेश भेजी थी.

एजेंसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी ने सितंबर में पाया कि रॉयल्टी का भुगतान और कुछ नहीं बल्कि भारत से बाहर पैसे भेजने का एक जरिया था. पिछले साल फरवरी में कंपनी द्वारा अवैध तरीके से पैसा बाहर भेजने के मामले की जांच शुरू हुई थी.