काकामीगहारा (जापान)। वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट के फाइनल में भारत की ऑस्ट्रेलिया के हाथों हुई शर्मनाक हार के बीच जापान से खुशखबरी आई है. भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए हॉकी जूनियर एशिया कप के खिताबी मुकाबले में साउथ कोरिया को 2-1 से हराया. हॉकी इंडिया ने खिलाड़ियों को दो-दो लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ को एक-एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है.

कांटे के मुकाबले में पहला क्वार्टर गोल रहित बराबर रहने के बाद भारत ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर अनु के गोल की बदौलत बढ़त बनाई. जापान के खिलाफ सेमीफाइनल की निराशा को पीछे छोड़ते हुए अनु ने गोलकीपर के बाईं ओर से गोल दागते हुए भारत को 1-0 से आगे किया. दक्षिण कोरिया ने तीन मिनट बाद पार्क सियो यिओन के गोल की बदौलत स्कोर 1-1 कर दिया. नीलम ने 41वें मिनट में दक्षिण कोरिया की गोलकीपर के दाईं ओर से गोल दागकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया, जो निर्णायक स्कोर साबित हुआ.

भारतीय टीम ने इसके बाद अंतिम क्वार्टर में अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की. दक्षिण कोरिया को पेनल्टी कॉर्नर के रूप में गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी. इससे पहले महिला जूनियर एशिया कप में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 में था, जब टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन चीन से 2-5 से हार गई थी.