नई दिल्ली . एम्स दिल्ली में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है. अस्पताल में आज से सस्ते दामों पर इंप्लांट की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

सोमवार को नए ओपीडी ब्लाक में अमृत फार्मेसी का दूसरा स्टोर शुरू भी होगा. यहां से मरीज सस्ते दामों पर दवाओं के साथ हड्डियों की सर्जरी के लिए इंप्लांट खरीद सकेंगे. एम्स में पुराने ओपीडी ब्लॉक और जेनेरिक मेडिसिन केंद्र के पास पहले से अमृत फार्मेसी का एक स्टोर चल रहा है. यहां पर काफी भीड़ रहती है. इसके अलावा मस्जिद मोठ कैंपस में बने नए ओपीडी ब्लॉक में इलाज करवाने आ रहे मरीजों को काफी दूर तक पैदल चलना पड़ता है. पुराने स्टोर में दवाएं और कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी की दवा 60 फीसदी तक कम कीमतों पर मिल रही हैं, लेकिन इंप्लांट, कृत्रिम कूल्हा और कृत्रिम घुटना अमृत स्टोर पर उपलब्ध नहीं है.

अमृत फार्मेसी स्टोर खोलने के लिए एम्स निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने आदेश जारी किया था. अपने आदेश में उन्होंने कहा था कि आर्थोपेडिक इंप्लांट उपलब्ध कराने के लिए अमृत फार्मेसी कंपनी के साथ समझौता करे. आदेश के तहत अमृत फार्मेसी स्टोर की संचालक एजेंसी एचएलएल लाइफ केयर के साथ समझौता किया है.

एम्स में आते हैं 10 हजार से अधिक मरीज

एम्स की ओपीडी में रोजाना दस हजार के करीब मरीज आते हैं. न्यू ओपीडी में इलाज करवाने के बाद मरीज को दवा के लिए करीब एक किलोमीटर दूर मुख्य अस्पताल के परिसर में स्थित अमृत स्टोर पर आना पड़ता है. इससे मरीजों को परेशानी होती है. इसे देख नए ओपीडी ब्लाक में अमृत फार्मेसी का स्टोर शुरू करने की जरूरत महसूस की गई.