रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के हैदरी मस्जिद ट्रस्ट शिया असना अशरी मोमिन जमात के मुतवल्ली पद के चुनाव में हैदर अली ने जीत हासिल की है. अस्करी हाल में सुबह से शाम तक मतदान की प्रक्रिया हुई. वोटिंग करने के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया. 5.30 बजे मतगणना शुरू हुई और कुछ देर बाद परिणाम घोषित किया गया.

हैदरी मस्जिद ट्रस्ट में करीब 13 साल बाद चुनाव कराया गया. मुतवल्ली चुनाव के लिए मोमिनपारा के दो प्रत्याशी, हैदर अली करबलाई और इंजीनियर मोहम्मद इक़तेदार हैदरी (गुलफ़ाम) ने अपनी किस्मत आजमाई. वक्फ बोर्ड की ओर से हैदर अली को चांद तारा तो वहीं मोहम्मद इक़तेदार (गुलफ़ाम) को उगता सूरज चुनाव चिन्ह दिया गया.

11 जून 2023 रविवार को हैदरी मस्जिद में मुतवल्ली पद के चुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दिया. सुबह से ही लोग बूथ पर पहुंचे और देर शाम तक मतदाताओं ने अपने-अपने प्रत्याशी के लिए मतदान किया. छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड द्वारा शांति पूर्वक चुनाव कराने की जिम्मेदारी रिटायर्ड डीएसपी शोएब अहमद खान को सौंपी गई थी. शोएब अहमद खान, आजाद चौक टीआई और पुलिस स्टाफ की देखरेख में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ.

हैदरी मस्जिद में मतदान का प्रतिशत 79.20 रहा. जहां 662 मतदाताओ में से कुल 525 ने अपने मत का उपयोग किया. जिसमें हैदर अली को 387 मत मिले और दूसरे प्रत्याशी मोहम्मद इक़तेदार हैदरी (गुलफाम) को 138 मत मिले. हैदर अली ने 249 मतों से जीत हासिल की.

कुल मतदाता- 662
मतदान- 525
हैदर अली को मिले मत- 387
मोहम्मद इक़तेदार हैदरी को- 138
मतदान का प्रतिशत- 79.30 प्रतिशत मतदान हुआ.

ऐसी रही चुनाव की प्रक्रिया

25 मई को सुबह 11 से शाम 5 बजे तक नामांकन फार्म का वितरण और नामांकन राशि जमा की गई.
27 मई को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म जमा किया गया.
28 मई को 11 से 3 बजे तक नामांकन फार्म की स्क्रूटनी की गई.
29 मई को नाम वापसी और 30 मई को चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया.
11 जून सुबह 11 से शाम 5 बजे तक मतदान की प्रक्रिया हुई.
11 जून को ही शाम 5 बजे गिनती शुरू हुई और करीब 6.30 बजे परिणाम घोषित किया गया.

बता दें कि छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड के निर्देशानुसार राजधानी की चार मस्जिदों में मुतवल्ली चुनाव किया जाना था. सबसे पहले 11 जून को शिया असना असरी मस्जिद मोमिनपारा में मतदान हुआ. इसके साथ ही 9 जुलाई को हजरत फतेह शाह मस्जिद, 19 जुलाई को मौदहापारा मस्जिद और 23 जुलाई को नयापारा मस्जिद में मुतवल्ली चुनाव होना है.