स्पोर्ट्स डेस्क. भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में लगातार दूसरी हार के बाद टीम में बड़े बदलाव देखने को मिल सकता है. डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार पर भले ही त्वरित प्रतिक्रिया न हो लेकिन अगले महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम से अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव का पत्ता कट सकता है. इन दोनों की जगह टीम में यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार मजबूत दावेदार होंगे क्योंकि चयन समिति भविष्य के मुश्किल दौरों के लिए खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करना शुरू करना चाहेगी.

बता दें कि, भारत का वेस्टइंडीज का एक महीने का दौरा होगा. दौरे का आगाज 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज से होगा. टीम इसके बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी जिसमें हार्दिक पंड्या की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों की टीम मैदान में उतरेगी. इस टीम में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों को जगह मिलना लगभग तय है. टीम में रुतुराज गायकवाड़ की वापसी के साथ जायसवाल को मौका मिल सकता है. आईपीएल में 27 विकेट लेने वाले मोहित शर्मा भी टीम वापसी कर सकते हैं.

अगले वर्ष अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले इस प्रारूप में हार्दिक का कप्तान रहना लगभग तय है. टी20 अंतरराष्ट्रीय ऐसा प्रारूप है जहां टीम चयन के लिए चयनकर्ताओं के पास विकल्प की कोई कमी नहीं होगी. डब्ल्यूटीसी फाइनल में लगातार दूसरी शिकस्त के बाद इस बात की काफी संभावना है कि शिव सुंदर दास की अगुवाई वाली चयन समिति और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगले डब्ल्यूटीसी चक्र के लिए कुछ विकल्पों पर विचार करेंगे. चयन समिति के पूर्व सदस्य देवांग गांधी ने कहा कि आपको संतुलन बनाने की जरूरत है. चयन और टीम से बाहर होना एक प्रक्रिया है लेकिन आपको युवाओं और अनुभव के मिश्रण की आवश्यकता है.