IND vs WI Series Schedule: क्रिकेट वेस्टइंडीज (Cricket West Indies) ने जुलाई और अगस्त में भारत के खिलाफ घर में होने वाली टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के कार्यक्रम और स्थलों की घोषणा कर दी है. दौरे की शुरुआत 2023-2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के भाग के रूप में दो टेस्ट मैचों के साथ होगी.

डोमिनिका में विंडसर पार्क 12-16 जुलाई तक पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। जबकि दूसरा टेस्ट मैच 20 से 24 जुलाई के बीच त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा. यह मैच दोनों टीमों के बीच 100वां टेस्ट मैच होने के नाते ऐतिहासिक होगा.

वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी

टेस्ट सीरीज़ के बाद तीन एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और पाँच T20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) होंगे। वनडे सीरीज 27 जुलाई से बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में शुरू होगी.

दूसरा मैच 29 जुलाई को खेला जाएगा, जबकि 1 अगस्त को त्रिनिदाद का तीसरा वनडे ब्रायन लारा क्रिकेट एकेडमी में खेला जाएगा. यह पहली बार वेस्टइंडीज मेन्स वनडे की मेजबानी कर रहा है.

T20 series starts on 3rd August

इसके बाद तीन अगस्त से ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी में टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज शुरू होगी. वहीं, दूसरा और तीसरा टी20 गुयाना नेशनल स्टेडियम में 6 और 8 अगस्त को खेला जाएगा. T20I श्रृंखला 12 अगस्त और 13 अगस्त को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में ब्रोवार्ड काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में बैक-टू-बैक मैचों के साथ समाप्त होगी.

सीडब्ल्यूआई के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा- हमें बहुप्रतीक्षित भारत के कार्यक्रम और स्थलों की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है. क्वींस पार्क ओवल में 100वां टेस्ट इसकी खासियतों में से एक होगा.

ग्रेव ने कहा, “हम सफेद गेंद के मैचों में भारत की मेजबानी करने और पूरे क्षेत्र के प्रशंसकों का स्वागत करने के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में मैचों में भाग लेने के लिए भी उत्सुक हैं।” क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह 18 दिनों का मनोरंजन होगा.

ये रहा पूरा शेड्यूल

टेस्ट सीरीज 

12 से 16 जुलाई, पहला टेस्ट, डोमिनिका
20 से 24 जुलाई, दूसरा टेस्ट, त्रिनिदाद

वनडे सीरीज 

27 जुलाई, पहला वनडे, बारबाडोस
29 जुलाई, दूसरा वनडे, बारबाडोस
1 अगस्त, तीसरा वनडे, त्रिनिदाद

टी-20 सीरीज 

3 अगस्त, पहला टी-20, त्रिनिदाद
6 अगस्त, दूसरा टी-20, गुयाना
8 अगस्त, तीसरा टी-20, गुयाना
12 अगस्त, चौथा टी-20, फ्लोरिडा
13 अगस्त, पांचवां टी-20, फ्लोरिडा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus