चंडीगढ़. पंजाब के शहरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मंजूर सभी मकान 2024 तक मुकम्मल होंगे। केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को निर्देश दिए हैं कि मार्च 2022 तक जितनी भी आवासीय योजनाओं को मंजूरी दी गई है, उन्हें जल्द से जल्द मुकम्मल किया जाए।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने साफ किया है कि इस समयावधि के दौरान कोई भी नई आवासीय योजना मंजूर नहीं की जाएगी।


दिलचस्प बात यह है कि ये निर्देश कुछ माह पहले ही पंजाब की तरफ से भेजी गई योजनाओं को मंजूर करने के बाद आया है। पंजाब सरकार ने करीब 6 महीने पहले केंद्रीय मंत्रालय को गरीब वर्ग के लिए 17,732 मकानों के निर्माण का प्रस्ताव भेजा था, जिसे मंत्रालय ने मंजूरी भी दे दी।

हालांकि इस मंजूरी के दौरान मंत्रालय की कमेटी ने पंजाब में मकानों के निर्माण की रफ्तार सुस्त होने पर सवाल उठाए थे। कमेटी ने इस बात पर जोर दिया कि मार्च 2021 से पहले मंजूर किए गए करीब 5,500 मकान अभी तक मुकम्मल नहीं हुए हैं।

तब मंत्रालय ने पंजाब के विभिन्न इलाके में करीब 22,351 मकानों के तुरंत निर्माण कार्य को चालू करवाने पर भी जोर दिया था। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी लाभार्थियों की जियो टैगिंग भी सुनिश्चित करने की बात कही थी।

वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना की करीब 60.84 करोड़ रुपए बकाया राशि संबंधी यूटेलाइजेशन सर्टिफिकेशन भी जमा करवाने को भी कहा था। यह अलग बात है कि 17,732 मकान निर्माण के लिए केंद्रीय सहयोग राशि को जारी कर दिया ।

PM Awas Yojana in Punjab