Tata Group Stock: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट लिमिटेड के शेयर में 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई. कंपनी के FY23 AGM में मैनेजमेंट के ग्रोथ आउटलुक के बाद शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. एजीएम की खासियतों पर नजर डालें तो प्रबंधन का फोकस विस्तार और मुनाफे पर है.

ऐनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) के बाद ब्रोकरेज हाउस ट्रेंट के शेयर में खरीदारी की सलाह दे रहे हैं. ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी का फोकस वैल्यू ड्रिवेन प्रॉफिटेबल ग्रोथ पर है. टाटा ग्रुप के इस शेयर के रिटर्न ट्रैक पर नजर डालें तो पिछले 5 साल में निवेशकों को करीब 400 फीसदी का रिटर्न मिला है. यह शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक आरके दमानी के पोर्टफोलियो में भी शामिल है.

ब्रोकरेज हाउस नुवामा ने ट्रेंट लिमिटेड के शेयर में खरीदारी की सलाह दी है. इसके साथ ही प्रति शेयर लक्ष्य मूल्य 1687 रुपये से बढ़ाकर 1908 रुपये प्रति शेयर कर दिया गया है. ब्रोकरेज ने ट्रेंट की FY23 AGM की हाइलाइट्स में कहा कि वित्त वर्ष 2024 में कंपनी के ब्रांड Judio के 200 स्टोर खोलने का लक्ष्य है. यह ब्रोकरेज के अनुमान से ज्यादा है. इसमें कंपनी के करीब 50 फीसदी और 50 फीसदी फ्रेंचाइजी स्टोर होंगे.

वहीं, वेस्टसाइड को लेकर 30 नए स्टोर खोलने का अनुमान है. FY24 का ग्रॉस कैपेक्स 800 करोड़ रुपए हो सकता है. इसके अलावा कंपनी अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर भी ध्यान दे रही है. प्रबंधन के मजबूत मार्गदर्शन के दम पर ब्रोकरेज ने FY24/25E EBITDA को 10%-14% बढ़ा दिया है. ब्रोकरेज के लिए ट्रेंट टॉप पिक बना हुआ है.

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने ट्रेंट लिमिटेड पर खरीदारी की सलाह दी है. इसके साथ ही लक्ष्य मूल्य 1835 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. ब्रोकरेज ने एजीएम टेकअवे में कहा कि कंपनी प्रबंधन का फोकस प्रॉफिटेबल ग्रोथ पर है.

प्रबंधन रणनीति मूल्य पर ध्यान केंद्रित करना है. लक्ष्य स्टोर अर्थव्यवस्था को प्रभावित किए बिना आक्रामक विकास हासिल करना है. कंपनी का आरओई (रिटर्न ऑन इक्विटी) 19 फीसदी है. यही वजह है कि वित्त वर्ष 19-23E के दौरान ट्रेंट का EPS CAGR 40 फीसदी से ज्यादा रहा है, जो इंडस्ट्री से बेहतर है.

ट्रेंट: दमानी पोर्टफोलियो में हैं शामिल

टाटा समूह का ट्रेंट लंबे समय से बाजार के दिग्गज निवेशक आरके दमानी के पोर्टफोलियो में शामिल है. मार्च 2023 तिमाही के लिए शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, दमानी की कंपनी में 1.5 फीसदी (5,421,131 इक्विटी शेयर) हिस्सेदारी है. इस होल्डिंग की मौजूदा कीमत 897.4 करोड़ रुपए है.

दमानी ने कंपनी में अपनी कंपनी ड्राइव ट्रेडिंग एंड रिसोर्सेस प्राइवेट लिमिटेड के जरिए निवेश किया है. ट्रेंट के शेयर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो पिछले 5 साल में शेयर में 400 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है. इस साल अब तक यह शेयर करीब 24 फीसदी चढ़ा है.