Cyclone Biparjoy News: अरब सागर में आए विनाशकारी तूफान बिपरजॉय का कहर शुरू हो गया है. गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में आंधी का कहर जारी है. तूफान जनित आपदा में दोनों राज्यों से अब तक पांच लोगों के मारे जाने की खबर है. मृतकों में दो बच्चे भी शामिल हैं.

बिपरजॉय ने एक प्रचंड चक्रवात का रूप धारण कर लिया है, जो तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. आंधी के कारण जगह-जगह पेड़ गिर रहे हैं, जिससे हादसे हो रहे हैं.

गुजरात और महाराष्ट्र का तटीय क्षेत्र एक तरह से अंधेरे में डूबा हुआ है. खराब मौसम को देखते हुए बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई है. तूफान को देखते हुए तटीय इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक अब तक 7500 लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है. गुजरात सरकार कच्छ-सौराष्ट्र में तट से 10 किमी के दायरे में स्थित गांवों से 23,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने जा रही है.

पीएम मोदी ने सीएम भूपेंद्र पटेल से बात की

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. इसका असर कई राज्यों में देखने को मिलेगा. इसका असर अभी से दिखना शुरू हो गया है. तूफान ने अब केरल, कर्नाटक और गोवा होते हुए गुजरात और महाराष्ट्र में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है.

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की. मुख्यमंत्री से चक्रवात से संबंधित जानकारी ली. पीएम मोदी ने इस आपदा की स्थिति में केंद्र सरकार द्वारा हर तरह की मदद मुहैया कराने का भरोसा जताया. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों के साथ भी बैठक की.

बिपारजॉय 15 जून को गुजरात तट से टकराएगा

चक्रवाती तूफान बिपर्जोय बहुत तेजी से गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक तूफान 8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

इसके 15 जून को गुजरात तट से टकराने की संभावना है. उस दौरान इसकी गति 125 से 135 किमी तक रह सकती है. बिपरजॉय को देखते हुए आईएमडी ने 13 जून के लिए येओ अलर्ट, 14 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट और 15 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus