बीते कुछ समय से पूरी दुनिया में अपना धमाल मचा रहे पॉप मेगास्टार बैंड BTS ने आज अपने दस साल पूरे कर लिए. BTS के दस साल पूरे होने के मौके पर पूरी दुनिया से फैन्स दक्षिण कोरिया पहुंचे हैं. BTS की शुरुआत 13 जून 2013 को हुई थी. 5 स्ट्रीट लड़कों ने मिलकर इसकी शुरुआत की थी. देखते देखते BTS साउथ कोरिया का पहला बैंड बन गया, जो साउथ कोरिया के साथ पश्चिमी और दक्षिण एशियाई देशों के लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा.

BTS के फैन को बोलचाल की भाषा में BTS आर्मी कहा जाता है. BTS की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज इंस्टाग्राम पर BTS के 75 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, जबकि यूट्यूब पर 75 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं.

संघर्ष से व्हाइट हाउस तक का सफर

BTS मेंबर्स ने कई मौके पर अपने जीवन के शुरुआती दिनों के संघर्ष को लोगों के साथ साझा किया है. शुरुआती दिनों में हुए मानसिक अवसाद को लेकर उन्होंने कई बार बात की है. एक बार BTS के मेंबर्स ने कहा था कैसे उन्हें शुरुआती दिनों में सोशल मीडिया और परफॉरमेंस के दौरान भेदभाव का शिकार होना पड़ा. उन्होंने कहा था, “हमारे शुरुआती दिन काफी संघर्ष वाले रहे हैं. कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन प्रशंसकों का प्यार हमेशा हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा जिसके कारण आज हम यहां पहुंचे. शुरू में हमारे पास पैसे नहीं होते थे. साथ ही हमें मौके भी कम मिलते हैं.” अपने शुरुआती दिनों में BTS के सातों मेंबर एक ही कमरे में साथ रहते थे और वही अपनी प्रैक्टिस भी करते थे.

बता दें जहां इनकी कम पॉपुलेरिटी के कारण कभी अवार्ड शो में इनको नज़रअंदाज़ किया जाता था वही आज अगर इनके किसी एयरपोर्ट से भी गुजरने की खबर भी मिल जाये तो कैमरामेन की लाइन लग जाती है. BTS की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इस बैंड के सभी मेंबर्स को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया था.

BTS को अब तक कई प्रतिष्ठित म्यूजिक अवार्ड मिल चुके हैं, जिसमें अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड, एमटीवी म्यूजिक अवार्ड, बिलवोर्ड म्यूजिक अवॉर्ड, साउथ कोरिया मेलन म्यूजिक अवार्ड शामिल हैं.

सात लड़के और सक्सेस

BTS बैंड में कुल 7 मेंबर हैं. पहले मेंबर का नाम आरएम है, जिसका कोरियन नाम किम नाम जुन है. RM ने एक बार एक साक्षात्कार में बताया था कि शुरू में उसे अंग्रेजी नहीं आती थी लेकिन अंग्रेजी सीखने के लिए उन्होंने ‘फ्रेंड्स’ नाम की एक वेब सीरीज देखी.