कार की विंडशील्ड उसका एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है, क्योंकि इसकी वजह से ही कार चलाते वक्त आप अपने सामने आने वाली धूल, मिट्टी, बरसात व अन्य परेशानी से बच पाते हैं. हालांकि विंडशील्ड कार का एक ऐसा हिस्सा होता है, जिसका आपको खास ख्याल रखने की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी जरा सी गलती की वजह से कई बार विंडशील्ड टूट जाती है या क्रैक हो जाती है. आइये इस लेख के जरिये हम आपको बताते हैं विंडशील्ड को सही तरह से रखने के तरीके और इसका ध्यान कैसे रखना चाहिये.

बड़े व्हीकल्स से रखें डिस्टेंस

कार ड्राइव करते समय कई बार बड़े व्हीकल्स आगे चल रहे होते हैं और ये काफी रिस्की होते हैं. खास तौर पर ऐसे व्हीकल्स जिनमें भारी सामान लदा हुआ होता है. ऐसे में इनके पीछे कार चलाने से इन व्हीकल्स से भारी सामान आपकी कार की विंडशील्ड पर गिरने की रिस्क रहती है. इससे कार की विंडशील्ड में क्रैक आ सकते हैं. ऐसे में बड़े व्हीकल्स के पीछे कार ड्राइव करते समय हमेशा डिस्टेंस बनाए रखना चाहिए.

बजरी वाली सड़क से बचें

कार की विंडशील्ड पर सबसे ज्यादा क्रैक ऐसी सड़कों पर होते हैं, जहां बजरी पड़ी होती है. अपने से आगे वाले वाहन के टायर के नीचे आकर बजरी काफी तेजी से पीछे की ओर आती है. जिससे पीछे आ रहे वाहन की विंडशील्ड पर क्रैक आ जाता है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कभी-भी ऐसी सड़कों पर आगे वाले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाकर चला जाए. इससे बजरी आपकी कार की विंडशील्ड को क्रैक नहीं कर पाएगी.

छह महीने में वाइपर को बदल दें

अगर आप रोजमर्रा की जिंदगी में कार का इस्तेमाल करते हैं तो आपको 6 महीने में इसके वाइपर को बदलना चाहिए. क्योंकि अगर आप इन्हें नहीं बदलेंगे तो ये विंडस्क्रीन पर खरोंच के निशान छोड़ देंगे. जानकारी के लिए बता दें कि सूरज की रोशनी में कार को पार्क करने पर धीरे-धीरे वाइपर की रबर पिघलने लगती है जिससे ये खराब हो जाते हैं और ये आपकी कार की विंडशील्ड को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कार को छांव में करें पार्क

कार की विंडशील्ड को खड़ी धूप और कड़क ठंड, दोनों से ही बचाकर रखना चाहिए. अगर आपकी कार हमेशा कड़ी धूप में ही खड़ी होती है, तो इस बात की ज्यादा संभावना रहती है, कि आपकी कार का सामने का शीशा, जिसे विंडशील्ड कहा जाता है. टूट या चटक सकता है. तेज धूप में कार खड़ी होने से कांच के किनारे फैलना शुरू हो जाते हैं, जो शीशे के टूटने का प्रमुख कारण बनते हैं.

भारी बर्फबारी में रखें सावधानी

भारी बर्फबारी से भी कार की विंडशील्ड पर क्रैक आने का रिस्क होता है. भारी बर्फबारी से अक्सर ही कार की विंडशील्ड पर बर्फ की परत जम जाती है. ऐसे में कई लोग बिना सोचे इसे साफ करने के लिए तुरंत ही गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं और बर्फ को साफ़ कर देते हैं. पर इससे कार की विंडशील्ड में क्रैक आ सकते हैं. इसकी वजह है बर्फ से कार की विंडशील्ड के पूरी तरह से ठंडा होने और फिर गर्म पानी से इसके गर्म होने. ऐसे में ठंडे-गर्म के इस मिश्रण से कार की विंडशील्ड पर क्रैक आ सकते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.