कुमार इंदर,जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के सेंट्रल जीएसटी ऑफिस में CBI की टीम ने छापेमार कार्रवाई की है. सीबीआई ने 7 लाख की रिश्वत लेते सेंट्रल जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर समेत 5 लोगों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. पान मसाला मैन्युफैक्चरर कंपनी से 1 करोड़ रुपए रिश्वत मांगने की शिकायत पर कार्रवाई हुई है.

दरअसल टैक्स चोरी के आरोप में दमोह जिले में स्थित नोहटा में केजीएच फैक्ट्री को सेंट्रल जीएसटी ने सील किया था. क्लीयरेंस देने के एवज में एक करोड़ की रिश्वत मांगी थी. जीएसटी टीम ने फैक्ट्री के साथ कार भी सीज कर दी थी. जिसके बाद जीएसटी अधिकारी से 35 लाख में फाइनल सौदा हुआ था.

MP: सतपुड़ा भवन में लगी आग पर मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, कलेक्टर-कमिश्नर और नगर निगम को नोटिस, अज्ञात पर FIR

रिश्वत की तय रकम 35 लाख में से 25 लाख की रिश्वत एक हफ्ते पहले फरियादी त्रिलोकचंद सेन दे चुका था. आज 7 लाख की रिश्वत लेते सेंट्रल जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर कपिल कामले को CBI की टीम ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. सेंट्रल जीएसटी दफ्तर में आगे की कार्रवाई चल रही है.

पीड़ित व्यापारी त्रिलोक चन्द्र सेन तय रिश्वत 35 लाख में से 4 जून को 25 लाख रुपए दिए थे. पीड़ित व्यापारी ने जबलपुर GST ऑफिस में आकर 25 लाख दिए थे. 25 लाख की रिश्वत की रकम में पैसे कम पड़ गए थे. रिश्वत में 500-500 के नोट दिए थे. पीड़ित व्यापारी राजस्थान में होटल भी चलता है. मूलतः राजस्थान के दौसा का रहने वाला है.

19 मई को फैक्ट्री में GST अधिकारी ने मारी थी रेड

बता दें कि 19 मई को फैक्ट्री में GST अधिकारी ने रेड मारी थी. 20 मई को मैनेजर से फोन करवाकर डील की थी। छापे के वक्त व्यापारी रतलाम में थे. फैक्टरी की टोटल कास्ट ही 35 लाख और रिश्वत 1 करोड़ मांग ली. जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर कपिल कामले के साथ सुमिल गोश्वामी, विकास गुप्ता और कपिल को पकड़ा गया है। डिप्टी कमिश्नर कपिल कामले के दो मकान और प्लाट की जानकारी मिली है। सीबीआई को जीएसटी ऑफिस से 28 लाख रुपए नगद भी मिले हैं.

दमोह में 2021 में फैक्ट्री डाली थी. पहले दमोह में बीड़ी का काम डाला था. नहीं चला तो गुटका की फैक्ट्री डाल दी. व्यापारी का जबलपुर में बिल्डर का काम भी है. फैक्ट्री का माल अभी मार्केट में आया नहीं था. सेंटर जीएसटी के डीसी के साथ कुल 5 लोग गिरफ़्तार किए गए हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus