मानसून आते ही विंडस्क्रीन वाइपर्स की अहमियत बेहद बढ़ जाती है. बारिश के दौरान सुरक्षित ड्राइविंग में इनका अहम रोल होता है. वाइपर्स की वजह से ही विंडस्क्रीन पर धूल-मिट्टी नहीं जमती और क्लीयर विजिबिलिटी मिलती है, लेकिन इतनी जरूरी डिवाइस होने के बावजूद हम इनकी अनदेखी करते हैं, वहीं मानसून में इनका सही रहना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कुछ टिप्स के जरिए आप इन्हें कैसे सुरक्षित रख सकते हैं.

फ्यूल पंप पर करवाएं इसको साफ

आपको बता दें विंडशील्ड को साफ रखने के लिए वाइपर्स के ब्लेड्स का सही होना सबसे जरूरी होता है. अगर आप चाहते हैं आपकी कार के वाइपर ब्लेड्स लंबे समय तक चलते रहे तो इसकी साफ-सफाई कराना बेहद जरूरी होते हैं. जभी भी आप पेट्रोल पंप पर अपने कार का तेल भरवाने जाते हैं तो उसी समय विंडशील्ड क्लीन कराने के लिए पेट्रोल पंप पर ही बोल दें. इस चीज की सुविधा कई पेट्रोल पंप पर मिलती है.

सूखी विंडशील्ड पर न करें वाइपर्स का इस्तेमाल

कई लोग सूखी विंडशील्ड पर ही वाइपर्स चलाना शुरू कर देते हैं. लेकिन वाइपर्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये केवल गीली सतह पर काम करें. सूखी सतह पर वाइपर्स चलाने से विंडशील्ड पर निशान पड़ सकते हैं. इसकी लिए जरूरी है कि कार में विंडशील्ड वाशर बोतल को हमेशा फ्लुइड से भर से कर रखें. नियमित तौर पर फ्लुइड का स्तर भी जांचते रहें.

एक्सपोजर

एक्सपोजर की बात करें तो वाइपर ब्लेड्स की लाइफ को कार को छाँव या कवर पार्किंग में पार्क करके बढ़ाया जा सकता है. यह रबर वाले हिस्से पर पड़ने वाले यूवी एक्सपोजर को कम करेगा और वाइपर ब्लेड सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल बना रहेगा. अगर वाइपर ब्लेड लंबे समय तक धूप के एक्सपोजर में रहे तो यह हार्ड हो जाते है और ऐसे में इन्हें बदलने के सिवाय और कोई उपाय नहीं रह जाता. ऐसे में इसे सॉफ्ट रखकर लंबे समय तक उपयोग में लाया जा सकता है.

हर साल ब्लेड्स बदले

आपको बता दें वाइपर्स की ब्लेड्स को हर साल बदलना जरूरी होता है. क्योंकि इनकी उम्र 1 साल तक की होती है. इसके बाद इनमें धीरे-धीरे स्क्रैच आने शुरू हो जाते हैं. इससे आपको यह नुकसान होगा कि वाइपर की विंडशील्ड धीरे धीरे ढीली पड़ जाएगी. उनकी शेप भी बिगड़ने लगती है. शेप बिगड़ने की वजह से विंडशील्ड सही से साफ नहीं हो पाती है. अगर आपको लगे कि आपने वाइपर चलाया है लेकिन उसके बाद भी सही तरह से साफ नहीं कर रही है, तो इसका मतलब है कि अब इसको बदलने का समय आ चुका है.

वाइपर टाइट रखें

आपने कई बार लोगों की कारों के वाइपर्स लटके या गिरे हुए देखे होंगे. ऐसा उनके ढीले होने की वजह से होता है. कहीं ऐसा न हो कि बारिश के दौरान आप वाइपर्स चलाएं और वे नीचे गिर जाएं. जरूरी है कि वाइपर्स के स्क्रू चेक करते रहें. प्लास्टिक कैप हटा कर स्क्रू टाइट कर लें, लेकिन बहुत ज्यादा भी कसने की कोशिश न करें.