नई दिल्ली : दिल्ली में करीब सात लाख उपभोक्ताओं के पानी के बकाया बिल माफ होंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की. अरविंद केजरीवाल ने पानी के गलत बिलों को ठीक करने के लिए ‘वन टाइम सेटलमेंट योजना’ का ऐलान किया. इसके तहत जिनके बिल में कोई गलती है, गलत मीटर रीडिंग हुई है, ऐसे सभी लोगों के बिल ठीक किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड ने वन टाइम सेटलमेंट स्कीम का प्रस्ताव पास कर दिया है. अब यह प्रस्ताव कैबिनेट में रखकर पास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दिल्ली के अंदर करीब 27.6 लाख पानी मीटर उपभोक्ता हैं. इनमें से करीब 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बीते कई वर्षों से 5737 करोड़ रुपये के बिल बकाया है. इन्हें लेकर लोग अधिकारियों और जल बोर्ड के चक्कर लगाते रहते हैं.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में लोगों के पानी के बिल काफी ज्यादा गलत आए हैं. कोरोना के दौरान लोगों के मीटर की रीडिंग नहीं हो पाई थी, कई मीटर रीडर्स ने गलत मीटर रीडिंग भरी, कई लोगों के गलत बिल बने. उन्होंने कहा कि दिल्ली में करीब 27.6 लाख पानी के उपभोक्ता हैं. ये डॉमेस्टिक मीटर हैं. इनमें से 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बिल में एरियर्स जुड़े हैं. ये बिल लोग किसी ना किसी कारण से बिल नहीं भर रहे हैं, वे इन बिलों को लेकर परेशान हैं. ये एरियर्स 5737 करोड़ रुपये के हैं. लोग एमएलए, जल बोर्ड के चक्कर काट रहे हैं और बिल और बढ़ता जा रहा है. इन सभी बिलों को ठीक करना मुमकिन नहीं था इसलिए हम वन टाइम सेटलमेंट योजना लाए हैं.

सीएम ने बताया कि जल बोर्ड ने मंगलवार को अपनी मीटिंग में इसे मंजूरी दी है और अब यह कैबिनेट में रखी जाएगी. एक अगस्त से इस स्कीम को तीन महीने के लिए लागू किया जाएगा. अगर इन तीन महीनों में नए बिल के हिसाब उपभोक्ता बिल भरता है, तो इस स्कीम का फायदा मिलेगा, वरना तीन महीने बाद पुराने वाले बिल के हिसाब से बिल देना पड़ेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर एक-एक करके बिलों का निस्तारण करेंगे तो करीब सौ साल लग जाएंगे. इसलिए हम यह स्कीम लेकर आ रहे हैं, जिसे एक अगस्त से लागू किया जाएगा. स्कीम के तहत नए बिलों का निर्धारण पानी मीटर की रीडिंग के औसत के आधार पर किया जाएगा. औसत निकालने का भी फार्मूला निर्धारित किया है.