Rajasthan News: राज्य सरकार ‘‘समृद्ध किसान – खुशहाल राजस्थान‘‘ की सोच को साकार करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्नत कृषि तकनीक को सहज एवं सरल तरीके से किसानों तक पहुंचाने के लिए 16 से 18 जून, 2023 को जे.ई.सी.सी., सीतापुरा, जयपुर में ‘राजस्थान किसान महोत्सव‘ का अयोजन किया जा रहा है।  

आयुक्त कृषि गौरव अग्रवाल ने बताया कि किसान महोत्सव का उद्देश्य राज्य के किसानों को सशक्त बनाने वाली नवीनतम तकनीकों की जानकारी के प्रति जागरूक करना है। जिससे किसानों के उत्पादन और आय में वृद्धि हो सकेगी। किसान महोत्सव में कृषकों को कृषि के क्षेत्र में अपनाई जा रही सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रणालियों की जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि महोत्सव में प्रदेश के किसान, शिक्षाविद्, तकनीकी विशेषज्ञ, कृषि व्यवसाय से जुड़ी कम्पनियां और नीति निर्धारक एक मंच पर एकत्रित होंगे। 

आयुक्त कृषि ने कहा कि तीन दिवसीय महोत्सव में जाजम चौपाल के माध्यम से कृषि, उद्यानिकी और पशुपालन की एक साथ तीनों चौपालें आयोजित की जायेगी। चौपाल कार्यक्रम में परम्परागत विषयों से हटकर नयें विषयों पर किसानों को नई विधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। 

उन्होंने बताया महोत्सव में स्मार्ट फार्म विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा। स्मार्ट फार्म का मुख्य उद्देश्य विभिन्न कृषि नीतियों तथा राजस्थान की वर्तमान एवं उभरती हुई कृषि फसलों के बारे में बताना है। इसके अतिरिक्त मिनि स्प्रिंक्लर, ड्रिप इरिगेशन एवं सोलर पम्पों के उपयोग जैसी सिंचाई की विभिन्न तकनीकों का लाईव डेमोस्ट्रेशन किसान महोत्सव के मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। 

आयुक्त कृषि ने कहा कि मेले में प्रदर्शित ग्रीन हाऊस के माध्यम से बेमौसम की खेती करने, शेडनेट हाऊस के जरिये उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादन, जल संरक्षण, प्लास्टिक मल्चिंग के जरिये खरपतवार की रोकथाम और फूड प्रोडक्टों का भी प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही कृषि यंत्र, अत्याधुनिक कृषि मशीनरी और उद्यमियों द्वारा स्थानीय स्तर पर विकसित उत्पाद प्रदर्शित किये जायेंगे। आयोजन में संरक्षित खेती, सिंचाई, प्लास्टिक मल्च, जैविक कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, पौध संरक्षण रसायन, स्टार्टअप, सोलर पम्प, की प्रदर्शनियां भी लगाई जायेंगी।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें