Biparjoy Cyclone Update. गुजरात के कच्छ में जखाऊ बंदरगाह के पास बिपारजॉय चक्रवात (Biparjoy Cyclone) के खतरे की आशंका को देखते हुए ऐहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. मंगलवार को तटीय क्षेत्रों से 30,000 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया गया. गुजरात के सभी जिलों में 14 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट और 15 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चक्रवात द्वारका से 290 किलोमीटर दूर है.

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, लक्षद्वीप, आदि सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए मौसम की चेतावनी जारी की है. 16 जून तक बंदरगाह बंद हैं और जहाजों को लंगर डाला गया है. आने वाले चक्रवात के कारण क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा और तेज हवाओं के साथ मौसम खराब हो गया है.

केंद्रीय मंत्री ने की समीक्षा

बिपारजॉय चक्रवात (Biparjoy Cyclone) को देखते हुए केंद्रीय और राज्य मंत्रियों ने मंगलवार को विभिन्न स्तरों पर तैयारियों की समीक्षा की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘बिपरजोय’ चक्रवात को लेकर तैयारियों की समीक्षा की और सभी हितधारकों और अधिकारियों को ‘शून्य हताहत’ सुनिश्चित करने और संभावित नुकसान को कम करने का निर्देश दिया.

बता दें कि आज गुजरात में सुबह उच्च ज्वार देखा गया क्योंकि चक्रवात बिपारजॉय एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया.