Aadhaar Card Update Charge: आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा सरकार ने दी है. सरकार ने कहा है कि जिनका आधार कार्ड 10 साल पुराना है, वे अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लें. लोगों को आधार कार्ड में पता, नाम और अन्य जानकारी अपडेट करनी चाहिए.

आधार कार्ड को आप फ्री में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. यूआईडीएआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अपने आधार को मजबूत रखने के लिए डोमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट करते रहना चाहिए.

उन्होंने कहा कि आधार कार्ड 10 साल पहले अपडेट किया गया था और कभी अपडेट नहीं किया गया इसलिए आपको पहचान प्रमाण और पता ऑनलाइन अपडेट करना चाहिए. फ्री में अपडेट करने के लिए आप https://myaadhaar.uidai.gov.in लिंक पर जाकर जानकारी अपलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का आखिरी मौका

सरकार ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 जून 2023 तक तय की है. यह सुविधा 15 मार्च 2023 से शुरू की गई थी. इसका मतलब है कि अब मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कल तक का ही समय है.

आखिरी तारीख के बाद कितना पैसा लगेगा

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सरकार ने तीन महीने का समय दिया था. UIDAI की ओर से कहा गया है कि इस सर्विस को सिर्फ myAadhaar पोर्टल पर ही अपडेट किया जा सकता है. हालांकि, अपडेट करने की सुविधा बाद में उपलब्ध होगी और इसे 50 रुपये के शुल्क के साथ अपडेट किया जाएगा.

फ्री में एड्रेस प्रूफ कैसे अपलोड करें

सबसे पहले myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं
उसके बाद लॉगिन करें और नाम, लिंग, जन्म तिथि और आधार अपडेट का चयन करें
अब आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन चुनें
पता चुनने और अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें
अब स्कैन कॉपी को अपडेट करें और जनसांख्यिकीय जानकारी को स्कैन करके अपलोड करें
आपका सर्विस रिक्वेस्ट नंबर जनरेट हो जाएगा. इसे सेव करके रख लें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद संदेश प्राप्त होगा.