सुशील सलाम, कांकेर. शहर के दत्तक ग्रहण केंद्र में बच्चों से मारपीट मामले में बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया को हटा दिया गया है. कलेक्टर ने बाल सरंक्षण अधिकारी (संविदा) पद से रीना की सेवा समाप्त कर दी है. आपको बता दें कि इस मामले में पहले ही दत्तक ग्रहण केंद्र के महिला प्रोग्राम मैनेजर की गिरफ्तारी हो चुकी है. वहीं बाल संरक्षण अधिकारी रीना को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

नोटिस का जवाब संतोष जनक नहीं पाए जाने एवं कार्य में लापरवाही बरतने की बात सामने आई. इसके अलावा बच्चों से दुर्व्यवहार की जानकारी होने के बाद भी उच्च अधिकारियों को सूचित करना नहीं पाया गया. इसके चलते रीना लारिया की सेवा समाप्त कर दी गई. आपको बता दें कि 4 एवं 5 जून के बीच दत्तक केंद्र में बच्चों से मारपीट करते हुए प्रोग्राम मैनेजर का वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद प्रशासन ने संज्ञान लिया.

कारण बताओ नोटिस के जवाब में बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया की ओर से प्रस्तुत जवाब समाधान कारक नहीं पाया गया एवं उनके द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही बरती गई. जिला बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया (संविदा) के विरुद्ध 30 मई 2023 को भी एक शिकायत प्राप्त हुई थी. इस संबंध में 05 जून 2023 को कार्यालय मुख्यमंत्री निवास, छत्तीसगढ़ शासन से भी जांच के लिए पत्र प्राप्त हुआ था, जिसमें वर्णित शिकायत अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के पूर्व कर्मचारी (संविदा) द्वारा तत्कालीन पद से त्याग पत्र देने के बाद भी वर्ष 2022-23 का कार्यालयीन रोकड़-बही का संधारण किया गया है.

शिकायत पर कलेक्टर कार्यालय ने जांच समिति बनाई थी. समिति से प्राप्त जांच प्रतिवेदन में रीना लारिया एवं पूर्व कर्मचारी (संविदा) द्वारा दिए गए कथनों से शिकायत की पुष्टि हुई. इन कारणों से रीना लारिया, जिला बाल संरक्षण अधिकारी (संविदा) की सेवा कलेक्टर ने समाप्त कर दी गई है.