नई दिल्ली: गुजरात में आज बिपरजॉय चक्रवात तबाही मचा सकता है. अभी से समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और कई जगहों पर आंधी-बारिश भी हो रही है. इस चक्रवात का असर गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में भी पड़ेगा. तूफान की वजह से दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ भी बन रहा है. बिपरजॉय और विक्षोभ मिलकर दिल्ली को गर्मी से राहत दिलाएंगे.

दिल्ली में बुधवार को लोग गर्मी से परेशान रहे. दोपहर के समय तेज धूप के बीच लू चलती रही. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्लीवालों के लिए अगले छह दिन राहत भरे रहेंगे. गुरुवार को बूंदाबांदी की संभावना के साथ तापमान में कमी आने का अनुमान है. पारा चार से पांच डिग्री कम हो सकता है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री रहा, जबकि बुधवार को 40.9 डिग्री दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 43 से 57 प्रतिशत रहा. 

आज बदलेगा दिल्ली का मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत

गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी हो सकती है. आंधी की संभावना भी है. आंधी के दौरान हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है. 16 जून को भी आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे. आंधी व हल्की-फुल्की बारिश होगी. हवाओं की गति 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है.

18 व 19 जून को बादल छाएंगे. धूप की तपिश नहीं रहेगी. हल्की बारिश व आंधी की संभावना है. आंधी के दौरान हवाओं की गति 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है. अधिकतम तापमान घटकर 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री के आसपास रह सकता है. इसके बाद 20 जून से एक बार फिर मौसम साफ होने लगेगा. आंशिक तौर पर बादल रहेंगे.

इस साल देरी से पहुंचा मानसून

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर पश्चिमी राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश की उम्मीद है. हालांकि यह स्पष्ट किया गया है कि यह मानसूनी बारिश नहीं है. यह बिपरजॉय का प्रभाव है, जो इन राज्यों में पड़ सकता है. बता दें कि इस बार देश में मानसून की एंट्री देरी से हुई है. 1 जून को पहुंचने वाला मानसून इस बार 8 जून को केरल पहुंचा है. ऐसे में यह भी संभावना है कि यह उत्तर भारत के राज्यों में देरी से पहुंचेगा.