भूपेंद्र भदौरिया,ग्वालियर। मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में लापरवाही के चलते बड़ा हादसा हो गया. चेंबर की सफाई करने उतरे नगर निगम के दो आउट सोर्स कर्मचारियों की मौत हो गई है. चेंबर से गैस रिसाव के कारण दम घुटने से मौत हुई है. मरने वालों में विक्रम ओर विक्रम शामिल है. पुलिस ने आरोपी ठेकेदार को हिरासत में ले लिया है. उर्जा मंत्री ने 10 लाख मुआवजा और सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है.

पूरा मामला हजीरा थाना क्षेत्र के उपनगर के पुराने रेशम मिल का है, जहां निगम के कर्मचारी सीवर की सफाई करने उतरे थे. आधुनिक मशीनों के दौर में भी कर्मचारियों से सफाई करवाया जा रहा है. जिस कारण कर्मचारियों को जान गवानी पड़ रही है. इससे पहले भी इस तरह के कई हादसे हो चुके हैं.

MP के इन दो जिलों में GST का छापा: गुटखा-सिगरेट कारोबारियों के ठिकाने पर चल रही कार्रवाई, गोदाम सील, दस्तावेज खंगाल रही टीम

मृतक कर्मचारियों के परिवार ने ठेकेदार और नगर निगम के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. मौत के बाद परिजनों के आक्रोश को देखते हुए नगर निगम और प्रशासन की टीम भी अस्पताल पहुंचे. जहां से शव को पीएम के लिए भेजा गया है. पुलिस ने आरोपी ठेकेदार को हिरासत में ले लिया है.

MP में पुलिस टीम पर फायरिंग: लूट के आरोपियों को छुड़ा ले गए बाइक सवार हमलावर, गोली लगने से SI घायल

वहीं घटना की सूचना मिलने के बाद ऊर्जा मंत्री प्रदुमन सिंह तोमर अस्पताल पहुंचे और मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और दोनों मृतकों के परिजन को नगर निगम में सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. इस आश्वासन के बाद परिजन माने और मामला शांत हुआ.

स्पष्ट दिशा निर्देशों के बावजूद बिना सुरक्षा व्यवस्था के सफाई कर्मी गटर में क्यों उतरे ? अब इस पर विरोधाभासी बयान आना शुरू हो गए हैं. नगर निगम ने पहले दावे किए हैं कि बिना सुरक्षा व्यवस्था के कोई भी सफाई कर्मी गटर में नहीं उतारा जाए. बिना सुरक्षा उपकरणों के गटर की सफाई के लिए पहले विक्रम करोसिया गटर में उतरा. उसका गटर में दम घुटने लगा ऊपर खड़े अमन ने यह देखा, तो वह उसे बचाने के लिए गटर में उतरा. वह भी गटर में घुसते ही बेहोश हो गया. कुछ ही क्षणों में दोनों के शरीर शांत हो गए. कांग्रेस ने इसके लिए सरकारी रवैये को जिम्मेवार ठहराया है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी गटर में साफ सफाई के दौरान कई बार हादसे हुए हैं और बाल्मीकि समाज के कई लोग इन हादसों की भेंट चढ़े हैं. आज भी वाल्मीकि समाज के दो आउटसोर्स कर्मचारियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. अब सरकार और नगर निगम प्रशासन पुलिस भी कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus