नितिन नामदेव, रायपुर. इन दिनों 43 डिग्री गर्मी में राजधानी रायपुर को टैंकर मुक्त करने की पोल खुलती नजर आ रही है. भीषण गर्मी में इन दिनों लोग टैंकर का सहारा ले रहे हैं. कई इलाकों में पेयजल की समस्या देखी जा रही है. रायपुर के चंगोराभाठा इलाकों में रोजाना 40 टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है.

भीषण गर्मी में ज्यादातर बोर सूख गए हैं. नलों में पानी की पतली धार आने से लोग परेशान हैं. आपको बता दें कि अमृत जल मिशन की पाइप लाइन से अब तक सप्लाई चालू नहीं हुई है. लोग दफ्तर छोड़कर टैंकर से पानी भरते नजर आ रहे हैं. चांगोराभाठा के गणपति नगर में लगभग 100 घरों में पानी नहीं आ रहा. स्थानीय रहवासी पार्षद, जोन अधिकारी और नगर निगम मुख्यालय में शिकायत कर चुके हैं कि 2 महीने से नलों में पानी नहीं आ रहा. टैंकर के सहारे पानी भर रहे.

चांगोराभाठा के गणपति नगर की स्थानीय रहवासी नमिता शर्मा ने बताया कि पिछले 2 महीने से जल संकट से जूझ रहे हैं. लगभग 100 घर ऐसे हैं, जहां नल तो है लेकिन पानी नहीं पहुंच रहा है. कई बार यहां की वार्ड पार्षद मीनल चौबे, जोन कमिश्नर और नगर निगम मुख्यालय में भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हो पाया है.

टैंकर आते ही लोगों की लगती है होड़

स्थानीय रहवासियों ने कहा, अभी गर्मी का समय है. ऐसे में टैंकर का सहारा लेना पड़ रहा है. दोपहर में दफ्तर और ऑफिस का टाइम होता है. ऐसे में हम लोग यहां पानी भरते हैं, काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. टैंकर आने के समय में भी काफी उतार-चढ़ाव होता है. टैंकर आते ही टैंकर के सामने होड़ लग जाती है, जिससे पानी भरने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

बारिश के बाद सामन्य हो जाएगी स्थिति : महापौर

इस मामले को लेकर महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि पानी पहले आता था. भीषण गर्मी पड़ रही है. इस वजह से वहां पर बाेर सूखे हुए हैं. बोर सूखने की वजह से पानी की समस्या हो रही है. वहां जैसे ही तीन-चार बार बारिश हो जाएगी फिर पहले पानी सामान्य आता था वैसा आएगा. पहले 200 टैंकर लगते थे. फिर धीरे से 150 टैंकर हुए. ऐसे गर्मी में डेढ़ सौ पौने दो सौ टैंकर लगते थे. टैंकर का पहले ठेका होता था. अब पूरे शहर में 10 या 12 टैंकर में रायपुर शहर का काम चल रहा है.