Biparjoy Cyclone Update. गुजरात तट की ओर बढ़ते चक्रवात के साथ सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई है. गुजरात के साथ राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. भारतीय तटरक्षक बल ने गुजरात में तेजी से लोगों की मदद और आपदा राहत कार्यों के लिए जहाजों, राहत दलों और हेलीकाप्टरों को तैनात किया है. ये जानकारी मौसम विभाग (IMD) की ओर से दी गई है.

उधर, गुजरात तट के पास रहने वाले करीब 90,000 से ज्यादा लोगों को एहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है. राज्य प्रशासन ने बचाव और राहत उपायों के लिए आपदा प्रबंधन इकाइयों को तैनात किया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात बिपरजॉय के संभावित लैंडफॉल से पहले गुजरात और महाराष्ट्र में राहत और बचाव अभियान चलाने के लिए कुल 33 टीमों को निर्धारित किया है.

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD ने चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव में गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा और गुजरात के पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून को उत्तर गुजरात और इससे सटे दक्षिण राजस्थान और दक्षिण-पूर्व राजस्थान और इससे सटे उत्तरी गुजरात क्षेत्र में 17 जून को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और छिटपुट स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है.