रायपुर। भारत एक ऐसा देश है, जहां पर एक ही डिश को अलग-अलग तरह से बनाया जाता है. जब बात सिंधी समाज के नाश्ते और उनके भोजन की आती है तो सबसे पहला नाम दाल पकवान आता है. जो आपको हर गली मोहल्ले में आसानी से मिल जाएगा. लेकिन इसके साथ ही सिंधी डिश और भी हैं. जिसका स्वाद आम लोगों से अभी भी दूर है. आज हम सिंधी व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं जो बहुत ज्यादा समाज में लोकप्रिय है. इन सभी का स्वाद रायपुर के कटोरा तालाब के पास लगने वाले स्टालों से लिया जा सकता है और आप चाहे तो इन्हें घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. इसकी रेसिपी बहुत ही आसान होती है.

  • सिंधी कोकी एक गेंहू के आटे की रोटी है, जो प्याज़, जीरा, अनारदाना और घी के साथ मसालेदार होती है. इस सिंधी ट्रेडिशनल पराठा को आप आमलेट या भुने हुए पापड़ और दही के साथ परोस सकते हैं.
  • यह डिश तीन अलग तरह के दालों का कॉम्बिनेशन है. जिसमें चना, अरहर और मूंग दाल को मिक्स किया जाता है और मिट्टी के बर्तन में इसे पकाया जाता है. यह Juar Jo Dodo में एक अलग ही टेस्ट पैदा कर देता है. वहीं डोडो, यानी फ्लैटब्रेड को ज्वार के साथ बनाया जाता है. इसमें ऊपर से मसालेदार Garlic-Green Chilli का छिड़काव किया जाता है.
  • सिंधियों में कमल के डंठल को लेकर एक सॉफ्ट कॉर्नर है. कहते हैं अगर इसे सही तरीके से पकाया जाता है तो यह एक मज़ेदार डिश बन सकती है. खासौतर पर तब जब इसे धीमी आंच में पके आलू के साथ टमाटर की ग्रेवी के साथ परोसा जाता है.
  • सेयुन (मीठी और घी में डूब हुई सेंवई), Sindhi Cuisine में एक और पसंदीदा ब्रेकफास्ट है. तले हुए आलू के टुकड़े के साथ इस डिश को बैलेंस किया जाता है.
  • सिंधी कड़ी सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिश है, जिसे आमतौर पर हर कोई जानता है. मगर सिंधी कढ़ी आम कढ़ी से काफी अलग तरह से तैयार की जाती है. सिंधी कढ़ी को भिंडी, ड्रमस्टिक्स और क्लस्टर बीन्स और बेसन के साथ तैयार किया जाता है. इस डिश को चावल, मीठी बूंदी और कुरकुरी आलू तुक के साथ परोसा जाता है. यह सिंधियों की पारंपरिक थाली भी है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें