स्पोर्ट्स डेस्क. बांग्लादेश और अफगानिस्तान (Bangaldesh vs Afghanistan) के बीच ढाका (Dhaka) में एकमात्र टेस्ट (Only Test) मैच खेला जा रहा है. बांग्लादेश के बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांतो (Najmul Hossain Shanto) ने इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को शानदार शतक जमाया. यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है. उन्होंने मैच की पहली पारी में भी शतकीय पारी खेली थी. वह अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे और विरोधी गेंदबाजों पर दबाव बनाते हुए शानदार पारी खेली. शांतो अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दो शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

बता दें कि, शांतो बांग्लादेश के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा है. शुक्रवार को उन्होंने दूसरी पारी में 124 रन की पारी खेली. पहली पारी में उन्होंने 146 रन बनाए थे. इसके साथ ही उन्होंने एक इतिहास बना दिया. शांतो से पहले एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने का कारनामा पूर्व बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक (Mominul Haque) कर चुके हैं. मोमिनुल ने 2018 में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ चट्टोग्राम (Chattogram) में खेले गए मैच की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 105 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शुक्रवार को भी 121 रनों की नाबाद पारी खेली.

शांतो ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं जिसके 44 पारियों में वह अब तक 29.84 की औसत से 1,283 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं. वह एक बार नॉटआउट भी रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 163 रन रहा है. शांतो ने अपना पहला टेस्ट मैच 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा था. अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर शांतो का अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में काफी शानदार रिकॉर्ड रहा है. इस टीम के खिलाफ उन्होंने अब तक केवल एक टेस्ट मैच में 135.00 की औसत और 82.82 की स्ट्राइक रेट से 270 रन बनाए हैं.