भुज/मांडवी. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के कारण किसी व्यक्ति की मौत नहीं हुई. यह केंद्र और गुजरात सरकार की बड़ी उपलब्धि है. इससे पहले, शाह ने तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे कर हालात का जायजा लिया.

शाह ने भुज में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राज्य और केंद्र सरकार के बेहतर समन्वय के चलते चक्रवात से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. उन्होंने कहा, इस आपदा से केवल 47 लोग घायल हुए. हालांकि, 234 मवेशियों की मौत हो गई. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 20 जून तक प्रभावित क्षेत्रों में बिजली बहाल कर दी जाएगी.

उन्होंने मांडवी शहर के एक अस्पताल में घायलों से मुलाकात की. इसके अलावा किसानों, एनडीआरएफ और बीएसएफ कर्मियों से बातचीत की. इससे पहले, शाह हेलीकॉप्टर से भुज पहुंचे और बिपारजॉय से सबसे अधिक प्रभावित जखाऊ का हवाई सर्वेक्षण किया. इस दौरान उनके साथ गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे.

शाह मांडवी उप-जिला अस्पताल पहुंचे और तटीय गांवों से लाए गए घायल लोगों और गर्भवती महिलाओं से मुलाकात की. शाह फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने मांडवी के पास एक खेत में पहुंचे और किसानों से बातचीत की. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 1.09 लाख लोगों को बिपारजॉय से प्रभावित तटीय क्षेत्रों से अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित किए गए थे.