Rath yatra 2023 : महाप्रभु जगन्नाथ के दर्शन को ललायित भक्तों का इंतजार आज खत्म हो गया. 15 दिनों के एकांतवास के बाद महाप्रभु जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा ने आज नवयौवन रूप में दर्शन दिए. पुरी समेत देश के सभी जगन्नाथ मंदिरों के पट खुल गए हैं. 15 दिन तक चले उपचार के बाद अब भगवान जगन्नाथ पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए हैं. कल यानी 20 जून को भगवान अपने श्री मंदिर से बाहर निकलकर भक्तों के बीच जाएंगे.

आज देश के सभी जगन्नाथ मंदिर में नेत्रोत्सव मनाया गया. जिसमें तीनों भगवान ने भक्तों को नवयौवन रूप में दर्शन दिए. 15 दिनों से मंदिर के कपाट बंद होने से भक्त भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे थे. इस दौरान श्रीविग्रहों की पूजा भी नहीं की जा रही थी. लेकिन अब मंदिर में सारी प्रक्रिया नियमित रूप से की जाएंगी. विधि-विधान से पूजा की जाएगी.

नेत्रोत्सव के अगले दिन यानी कल श्री जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होंगे. फिर भक्तों से मिलते हुए भगवान अपनी मौसी के घर जाएंगे. जहां वे 7 दिनों तक रहेंगे.

बता दें कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा को 108 घड़ों के जल से सहस्त्रधारा स्नान कराया गया था. ज्यादा स्नान की वजह से भगवान जगन्नाथ बीमार हो गए थे. इस वजह से मंदिर का पट बंद कर दिया गया था. इसके बाद भगवान एकांतवास पर चले गए थे.