पूजा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तांबे-पीतल के बर्तन को साफ करने के लिए सिर्फ साबुन-सर्फ काफी नहीं होता है। कई बार तो इन बर्तनों में तेल की वजह से थोड़ा चिपचिपा पन भी आ जाता है। और घी, धूप, दीए की वजह से इसमें लगे दाग जिद्दी होते हैं। साथ ही इससे उनकी वास्तविक चमक भी कम होने लगती है।

ऐसे में यदि आप इसे नॉर्मल डिशवॉश से चमकाने की कोशिश करते हैं, तो आप फालतू में ही मेहनत कर रहे हैं। तांबे-पीतल के दीए और प्लेट- कलश को साफ करने के लिए यहां बताएं टिप्स बेहतरीन काम करते हैं।

विनेगर से चमकाएं पूजा का सामान

घर के मंदिर में इस्तेमाल होने वाले तांबे-पीतल के बर्तन को साफ करने और चमकाने के लिए सफेद सिरका एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आपको केवल दो चम्मच सिरके को 1 गिलास पानी में डालकर उबालना है। फिर इसमें साबुन को मिलाकर बर्तन को धो लें। ऐसा करने से पूजा के बर्तनों में पहली वाली चमक लौट आएगी।

इमली से साफ करें तांबे-पीतल का सामान

यदि तांबे-पीतल के बर्तन काले पड़ गए हैं, या इसपर दाग बन गए हैं, तो इसे दोबारा चमकाने के लिए इमली यूज कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े से इमली को पानी में भिगो कर छोड़ दें। इसके गलने पर इसे पानी में अच्छे से मसल लें। फिर इससे बर्तन को रगड़ें। अब साफ पानी से इसे धो लें।

नींबू नमक से बर्तनों में चमक

पूजा के आइटम को साफ करने के लिए आप नींबू और नमक के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए एक नींबू को आधे चम्मच नमक के साथ मिला लें।अब स्क्रब की मदद से बर्तनों पर इस पेस्ट को लगाकर रगड़ें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। चमक देखकर आप भी चौंक चाएंगे।

बेकिंग पाउडर और डिटर्जेंट के पानी में भिगो दें

पूजा के बर्तनों को साफ करने के लिए आप नींबू और नमक के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए एक नींबू को आधे चम्मच नमक के साथ मिला लें।अब स्क्रब की मदद से बर्तनों पर इस पेस्ट को लगाकर रगड़ें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। चमक देखकर आप भी चौंक चाएंगे।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें