रायपुर। आज कल रोटी बनाने के व्यापार में काफी उछाल आ रहा है। टिफ़िन सेवा हो या फिर किसी होटल के लिए या सामाजिक संस्था, धार्मिक आयोजन में रोज रोटी की अवश्यकता होती है। ऐसे में यह लोग टेंडर आर्डर एक साथ दे देते हैं। रोटी की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाला इस बिज़नेस की बाजार में काफी डिमांड है। रोटी बनाने का बिज़नेस आप घर से भी शुरू कर सकते हो। शुरुआत में आप इस बिज़नेस को घर से चालू करते हो तो आपको 4-5 व्यक्ति की जरुरत पड़ सकती है। फिर धीरे धीरे जब आपका बिज़नेस सफल होता है तो आप इस बिज़नेस के रिलेटेड मशीनरी और बड़ी जगह ले सकते हो ।

रोटी बनाने के व्यापार के लिए मार्केट रिसर्च

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मार्केट मार्केट रिसर्च जरुरी है। शुरुआत में आप अपने नजदीक के टिफ़िन सर्विस सेंटर, होटल , ढाबा, रेस्टोरेंट, मंदिर या गुरुद्वारे में चलनेवाले लंगर या फिर कोई फूड सप्लाई वालों से संपर्क कर सकते हो। आप उनसे यह मालूम कर सकते हो की वहां रोटी की डिमांड कितनी है और किस प्रकार की रोटी की जरुरत है।

रोटी बनाने के व्यापार के लिए मशीन की कीमत

अगर आप बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को चालू करना चाहते हो तो आपको मशीन की जरुरत पड़ सकती है। मशीन दो प्रकार की होती है सेमी ऑटोमैटिक मशीन और स्वचालित मशीन। सेमी ऑटोमैटिक मशीन की कीमत लगभग रु. 2.50 लाख से रु. 3 लाख तक होगी, जिसकी तुलना में स्वचालित मशीन की लागत में बहुत अधिक होती है। इस मशीन के उपयोग से आप रोटी की साइज और मोटाई दोनों सेट कर सकते हो। इसके साथ साथ आपको आटा गूंथने और आटा गूंथकर बोल बनाने की मशीन की भी आवश्यकता भी पड़ सकती है। अलग-अलग कंपनियों के रेट और कैपेसिटी के हिसाब से उनकी कीमत में काफी अंतर देखने को मिलता है इसलिए मशीन खरीदने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कर लें और उसके बाद ही खरीदें।

रोटी बनाने के बिज़नेस में रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जानकारी

इस बिज़नेस में सबसे पहले आपको GST नंबर लेना पड़ेगा। यह बिज़नेस फ़ूड पर आधारित है इसलिए आपको FSSAI लाइसेंस प्राप्त करना होगा। इसके बाद आपको अपने बिजनेस को MSME के तहत अपने उद्योग को रजिस्टर कराना होगा। अगर आप कंपनी खोलना चाहते है तो कंपनी नाम भी रजिस्टर करवाना पड़ेगा।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें