सिकलसेल एनीमिया (Sickle Cell Anaemia) खून की कमी से जुड़ी एक अनुवांशिक बीमारी है. जब भी किसी को सिकलसेल एनीमिया हो जाता है तो उसमें कई लक्षण दिखाई देते हैं. जैसे मरीज को हर समय हड्डियों और मसल्स में दर्द रहता है. तिल्ली का आकार बढ़ जाता है. बुखार बना रहता है. शरीर के अंगों खासतौर पर हाथ और पैरों में दर्द भरी सूजन आ जाती है. खून नहीं बनने से कमी हो जाती है. सिकलसेल एनीमिया में मौत का कारण संक्रमण, दर्द का बार-बार उठना, एक्यूट चेस्ट सिंड्रोम और स्ट्रोक आदि हैं. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की मौत भी अचानक हो सकती है.

बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से इन दिनों लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं. सिकल सेल डिजीज ऐसी ही एक बीमारी है, जो रक्त से जुड़ा एक विकार है. देशभर में हर साल 19 जून को विश्व सिकल सेल दिवस मनाया जाता है. इसको मानाने का उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है. यह भारत में कई आदिवासी आबादी समूहों के बीच व्यापक है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 25 लाख से अधिक लोग सिकलसेल से प्रभावित हैं. SCD मुख्य रूप से झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पश्चिमी ओडिशा, पूर्वी गुजरात और उत्तरी तमिलनाडु और केरल की नीलगिरी पहाड़ियों में प्रचलित है.

सिकल सेल डिजीज के कारण

SCD यानी सिकल सेल डिजीज एक अनुवांशिक समस्या है, जो जन्म के समय से मौजूद होती है. आसान भाषा में समझें तो जब किसी बच्चे को अपने माता-पिता दोनों से सिकल सेल के जीन्स मिलते हैं, तो उस बच्चे को सिकल सेल बीमारी हो जाती है.

किन्हें हो सकता है सिकल सेल डिजीज ?

  • माता और पिता में सिकलसेल के गुण अथवा रोग नहीं है तो उनके बच्चों को यह रोग नहीं होता है.
  • माता- पिता दोनों में से कोई भी एक व्यक्ति सिकलवाहक होने पर 50 फीसद बच्चों को यह बीमारी होने की संभावना रहती है. लेकिन बच्चे को सिकल बीमारी नहीं होती है.
  • माता-पिता दोनों ही सिकल वाहक होने पर 25 फीसद बच्चों को सिकल रोग, 50 फीसद बच्चों के सिकल वाहक होने की संभावना रहती है.
  • माता-पिता में से कोई भी एक सिकल रोगी है तो 100 फीसद बच्चे सिकल वाहक हो सकते हैं.
  • माता-पिता दोनों में से एक व्यक्ति सिकल रोग वाला और एक व्यक्ति सिकल वाहक वाला होगा तो उनके 50 फीसद बच्चे सिकल रोगी और 50 फीसद बच्चे सिकल वाहक हो सकते है.
  • माता-पिता दोनों सिकल रोग वाले होंगे तो 100 फीसद यानी की सभी बच्चे सिकल रोग वाले ही जन्म लेंगे.