दिल्ली नगर निगम (MCD) 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पर योग शिविर का आयोजन कर रही है. दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एमसीडी की ओर से आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए शिक्षा विभाग के साथ समीक्षा बैठक की. मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

मेयर ने कहा कि मौसम को देखते हुए व्यवस्था इस प्रकार से की जाए ताकि कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की जाए.

दिल्ली नगर निगम का शिक्षा विभाग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रत्येक वर्ष 21 जून को कार्यक्रम का आयोजन करता है. इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम पश्चिमी क्षेत्र के हरिनगर घंटाघर स्थित खाटूश्याम स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम का आयोजन बुधवार 21 जून 2023 को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक किया जायेगा. कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथिगण और निगम के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र योग क्रियाएं एवं प्राणायाम करेंगे.

https://twitter.com/OberoiShelly/status/1669743179208482816?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1669743179208482816%7Ctwgr%5E062f6fcbc3d77684ba5884cec04d72ff4ae7e2f9%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.abplive.com%2Fstates%2Fdelhi-ncr%2Fdelhi-mcd-organizing-camp-on-international-yoga-day-2023-mayor-shelly-oberoi-gave-these-instructions-ann-2434113

गर्मी को देखते हुए उपयुक्त तैयारियों के निर्देश

मेयर ने गर्मी को देखते हुए उपयुक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए, जिससे प्रतिभागियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े. वहीं इस योग दिवस में भाग लेने वाले बच्चों के लिए अल्पाहार की भी व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि सुबह 07:00 बजे से 08:00 बजे तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें निगम के स्कूल के छात्रों के अलावा आमंत्रित किये गए अतिथि योग क्रियाएं और प्राणायाम करेंगे.

दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एमसीडी की ओर से आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए शिक्षा विभाग के साथ समीक्षा बैठक की. मेयर डॉ शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए. मेयर ने कहा कि मौसम को देखते हुए व्यवस्था इस प्रकार से की जाए ताकि कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो. योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की जाए.

नियमित योगाभ्यास से मिल सकता है रोगों से छुटकारा

मेयर ने कहा कि, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारिरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव के साथ योग को अपनाना जरूरी है. नियमित योगाभ्यास से हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए लोगों को अपने जीवन मे योग को शामिल करना चाहिए और इस कार्यक्रम के द्वारा लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.