Mukhyamantri Udyami Yojana: लोगों को आर्थिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। इसमें लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें। इन योजनाओं का उद्देश्य युवाओं और महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है।

बिहार सरकार ने युवाओं और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना शुरू की है। इस योजना में अगर आप भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी कई बातें।

देश में महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सरकार शिक्षा और गृह उद्योग की ओर कदम बढ़ा रही है। इसमें महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत महिलाओं को 10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। इस पैसे से वे कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार के पास आवेदन करना होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना में आपको केवल 5 लाख रुपये सरकार को लौटाने होंगे। यह पैसा भी आप एक समय के बाद वापस कर देंगे। इस योजना का लाभ महिलाओं के साथ-साथ युवा भी उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ पाने के लिए हमें कैसे आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के निर्देश एवं शर्तें

इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थायी निवासी ही उठा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आप बिहार के निवासी हैं लेकिन दिल्ली या किसी अन्य राज्य में कार्यरत हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इस योजना में केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, किसी भी पिछड़े वर्ग के निवासी, महिलाएं और युवा आवेदन कर सकते हैं। यदि आप सामान्य वर्ग के हैं या 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं।
आपके पास 10+2 होना चाहिए, जिसे इंटरमीडिएट भी कहा जाता है।

इसके साथ ही आपके पास आईटीआई, पॉलिटेक्निक या कोई प्रोफेशनल डिप्लोमा होना चाहिए। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें उसके बारे में पता होना चाहिए।

अगर आप भी इन नियम और शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको इस योजना में जरूर आवेदन करना चाहिए।

आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
लॉग इन करने के बाद आपको मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का फॉर्म खरीदना होगा। इसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल देनी होगी। जिसमें घर का पता, नाम, अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी देनी होगी।
इसके बाद आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
ओटीपी डालने के बाद आपको उन सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
इसके बाद आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
इसके बाद आप अपना आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

आप इस योजना में यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं

इस योजना में आप अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसमें आप अपनी बेकरी, बुटीक, तेल मिल, अचार-मसाला उत्पादन जैसे कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप पशु चारा, फर्नीचर, जूट शिल्प, मधुबनी पेंटिंग और कई अन्य कला से संबंधित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ऐसे कई बिजनेस शुरू कर आप खुद को आत्मनिर्भर बना सकते हैं.

Mukhyamantri Udyami Yojana
Mukhyamantri Udyami Yojana

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus