Business Idea: भारत में कृषि का विस्तार हो रहा है. आज के समय में लोग जैविक खेती (Organic farming) की ओर बढ़ रहे हैं. अगर आप भी खेती से लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बिजनेस आइडिया (business idea) लेकर आए हैं. इसमें आप एक फसल के जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ 15,000 रुपए का निवेश करना होगा. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

आज के समय में बाजार में बेबी कॉर्न की मांग काफी बढ़ गई है. इस फसल को आप साल में 3-4 बार उगा सकते हैं. देश-विदेश में इसकी डिमांड बढ़ रही है. आपको बता दें कि बेबी कॉर्न सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. आज के समय में इसकी डिमांड फाइव स्टार होटल, पिज्जा चेन, पास्ता चेन, रेस्टोरेंट यहां तक कि शादी पार्टी तक में होती है. इस फसल को उगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

कितने समय में तैयार हो जाती है फसल

आप इसकी खेती पूरे साल कर सकते हैं. आपको बता दें कि जब मक्का 1 से 3 सेमी लंबा हो जाए और उसमें दाने न दिखाई दें तो उसे तोड़ लिया जाता है. मक्का में रेशम आने पर ही इसकी तुड़ाई की जाती है. इस तरह आप साल में 3-4 बार इसकी खेती कर सकते हैं. इस फसल को तैयार होने में मात्र 45 से 50 दिन का समय लगता है. अन्य फसलों की अपेक्षा इसकी खेती में कम परेशानी होती है. यह बड़े फायदे का सौदा माना जाता है.

इस फसल में दोहरा फायदा

इस फसल में किसानों को दोहरा लाभ मिलता है. आप बेबी कॉर्न की कटाई के बाद बाकी पौधे से पशुओं के लिए चारा तैयार कर सकते हैं. आप फसल को काटकर और उसके अनुपयोगी पौधों को सुखाकर भी इसे सूखे भूसे के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इसका चारा पशुओं के लिए लाभकारी होता है.

इतना निवेश करो

इसके लिए आपको सिर्फ 15,000 रुपये खर्च करने होंगे. जिसके बाद आप 1 लाख रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं. अभी तक इसकी बिक्री के लिए कोई व्यवस्थित सप्लाई चेन नहीं बनाई जा सकी है. इस वजह से किसानों को इसे बेचने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है. आपको बता दें कि बाजार में इसकी मांग और बढ़ने वाली है. अगर आप इस बिजनेस को अभी से शुरू करते हैं तो आपको काफी फायदा होगा.

सरकारी समर्थन

अगर आप इसकी खेती करना चाहते हैं, लेकिन आपके सामने पैसों की समस्या आ रही है तो आप सरकार से सहयोग ले सकते हैं. आप सरकार से किसान ऋण ले सकते हैं. सरकार किसानों को बेबी कॉर्न और मक्का की खेती के लिए बढ़ावा दे रही है. इसके लिए सरकार जागरूकता अभियान भी चला रही है. इससे संबंधित जानकारी आप वेबसाइट iimr.icar.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें