बच्चे हों या बड़े सभी को चटपटी खट्टी-मीठी कैंडी बहुत पसंद आती है. बचपन में तो हम सभी ने लाल, पीली,हरी कैंडी का खूब मजा लिया ही है. कई लोग खाली समय में कुछ न कुछ चटर-पटर खाते ही रहते हैं. बच्चे जब बहुत ज्यादा कैंडी खाने लगते हैं तो उनके पेरेंट्स उन्हें खाने नहीं देते क्योंकि ये दांतो में चिपक जाती है जिसकी वजह से दांत खराब हो जाते हैं.

लेकिन बच्चे कहा मानने वाले हैं, वो चुपके से खा ही लेते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर संतरे, आम और इमली की चटपटी कैंडी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. जब आप इन्हें अपने घर पर बना लेंगे तो बच्चे भी बिना टेंशन के इन्हें खा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप कैसे बना सकते हैं ये चटपटी कैंडी.

मैंगो कैंडी

अगर आप कैंडी खाने के शौकीन हैं तो हम आपको मैंगो कैंडी बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान है. इसके लिए आप कच्चे आम लें और उन्हें धो लें फिर छीलकर छोटे टुकड़ो में काट लें. अब इसमें थोड़ा सा नमक और शक्कर मिलाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें. 1 घंटे में इसमें पानी आ जाएगा फिर इसमें थोड़ा और पानी मिलाकर 10 मिनट के लिए धीमी आंच में उबाल लें. अब इसे छन्नी की मदद से छान लें और पानी अलग करलें. पानी निकलने के बाद इसमें जीरा पाउडर, पिसी हुई काली मिर्च , चाट मसाला डालकर अच्छे से मिलाएं और धूप में सूखा लें, इस बात का ध्यान रखें कि वो आपस में चिपके नहीं. अब आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में भर दें औक जब मन करें खाएं.

इमली कैंडी

खट्टी-खट्टी इमली कैंडी खाने में बहुत ही मजेदार लगती है. आप इसे बनाने के लिए इमली और खजूर को एक रात पहले भीगो लें. फिर इसके सारे बीज निकालकर मिक्सी में पीस लें और इसे एक पैन में छोटे से गुड़ के टुकड़े के साथ गाढ़ा होने तक पकाएं. जब यह पक जाए तो गैस बंद करें और इसमें चाट मसाला, जीरा पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर मिक्स करें. अब इसे रैपिंग पेपर की मदद से अच्छे से रैप करें और सूखने पर कैंडी की शेप में काट लें.

संतरा कैंडी

संतरा कैंडी खाने में बहुत ही अच्छी होती है. अगर किसी को उल्टी आने की समस्या होती है तो संतरा कैंडी से आराम मिलता है. इसे बनाने के लिए एक गिलास संतरे का जूस लें और उसे गर्म कर लें. जब जूस गर्म हो जाए तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस और चीनी डालकर धीमी आंच में पकाएं. थोड़ी देर में जब जूस गाढ़ा हो जाए तो इसमें कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिक्स करें ताकी गुठली न बनें. जूस गाढ़ा होने पर गैस बंद करके इसे मोल्ड पर डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब ये ठंडा हो जाए और जमने लगे तो आप इसे कैंडी की शेप में काट लें.