नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने सोमवार को हुई वित्त सलाहकार समिति की बैठक में किसान सम्मान निधि योजना के तहत छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में हुई गड़बड़ी पर प्रकाश डाला. उन्होंने अपील की कि यह किसानों की गलती नहीं है, इसलिए उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए.

बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक किसान सम्मान निधि के तहत जिले के करीब 7 हज़ार किसानों के खाते में 9 करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन डाली गई थी, जिन्हें अब अपात्र किसान बताते हुए उनसे वसूली करने के आदेश जारी किए गए हैं.

किसानों का कहना है कि नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण उन्होंने आवेदन किया था. किसानों के आवेदन स्वीकृत भी हो गए थे, जिसके बाद केंद्र सरकार ने खातों में राशि भी जारी कर दी. अब संबंधित विभाग नोटिस थमा कर एकमुश्त पैसों की मांग कर रहा है, जिससे किसान परेशान हैं.

सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि यह वाकया कोरोना महामारी के दौरान हुआ, जब पूरे देश में महामारी के कारण आर्थिक संकट और आपदा की स्थिति थी. गरीबी और आर्थिक असहायता के बीच किसानों के लिए यह मामला अत्यंत महत्वपूर्ण है, और इसे तत्काल रूप से हल करने की आवश्यकता है. इस संकट के दौरान किसान सहयोग की उम्मीद रख रही है और उन्हें सरकारी पहलों से आश्वस्त किया जाना चाहिए.

बैठक की अध्यक्षता कर रहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्ला के सुझाव को संज्ञान में लिया और आश्वासन दिया कि वह इस मामले को विस्तार से देखेंगी, ताकि कोई भी किसान परेशान न हो.

देखिए वीडियो –