मध्यप्रदेश में विगत दिनों प्राकृतिक आपदा से कई जिलों में किसानों की फसलें खराब हुई थी। जिसमें सीहोर जिले के इछावर में किसानों को भारी नुकसान हुआ था। पीड़ित किसानों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर से खराब हुई फसलों की मुआवजे की मांग की है। इधर डिंडोरी जिले के लुटगांव और कछराटोला के ग्रामीणों ने गांव में बिजली कनेक्शन लगाए जाने की मांग को लेकर खरमेर नदी के पास चक्का जाम कर दिया।

ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की मुआवजे की मांग

सीहोर जिले सहित प्रदेश के कई जिलों में विगत दिनों ओलावृष्टी, आंधी-बारिश से हुई थी। जिसमें जिले के इछावर नगरी के ग्राम चन्देरी के किसानों की गेहूं की फसल खराब हो गई थी। किसान खराब हुई फसल की मुआवजे की मांग विगत तीन महीनों से मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, सीएम हेल्पलाइन, कलेक्टर, तहसीलदार, एसडीएम को करते आ रहे हैं। लेकिन समय रहते पटवारी ने खराब फसलों का सर्वे नहीं किया। इसे लेकर किसानों का कहना है कि फसल को लेकर गलत जानकारी प्रस्तुत कर सीएम हेल्पलाइन से शिकायत खत्म कराई जा रही। वहीं किसानों को बीएसआई की भूमि का नोटिस भी थमा दिया गया है, जबकि बीएसआई की भूमि पर हाईकोर्ट का स्टे है।

MP में सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है सौगात: पुरानी पेंशन की मांग के बीच NPS में सुधार का मसौदा तैयार

पीड़ित किसानों का यह भी कहना है कि ग्राम चन्देरी, भगवानपुरा, अल्हादाखेड़ी, सारंगाखेड़ी, बडिय़ाखेड़ी, जमोनिया मुंगावली के अन्य किसानों का बीएसआई की भूमि पर कब्जा है। बड़े-बड़े नेताओं का भी कब्जा है। लेकिन हमें खराब हुई फसल का मुआवजा नहीं दिया और जानबूझ कर नोटिस थमा दिया गया। ग्राम सेवक ने किसान गुलाब सिंह,धनराज, अचल सिंह मेवाड़ा और भगवानपुरा के सिकान राधेश्याम पिता अनोखीलाल को लिखकर दिया है कि उसके द्वारा खराब हुई गेहूं की फसल का सर्वे नहीं किया गया और प्लाट कटिंग भी नहीं की गई।

MP: बीजेपी के पूर्व विधायक गजराज सिंह सिकरवार को आया पैरालिसिस अटैक, निजी अस्पताल में कराया गया भर्ती

किसान अर्जुन सिंह का कहना है कि उसकी माता सुगन बाई की ढाई एकड़ भूमि में गेहूं बोया गया था, लेकिन पटवारी ने खसरा में प्याज लहसून लिख देने से गेहूं की फसल का पंजीयन नहीं हो पाने से बोये गए फसल का पंजीयन नहीं हो पाया। जिसके कारण किसान का नुकसान हुआ। इन सभी समस्याओं को लेकर किसानों ने जनसुनवाई में कलेक्टर को आवेदन दिया है और उचित कार्रवाई की मांग की है। वहीं कलेक्टर ने किसानों के समस्याओं के आधार पर एसडीएम को जांच के निर्देश दिए हैं।

बिजली कनेक्शन को लेकर ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

दीपक ताम्रकर, डिंडोरी। जिले के मंडला मार्ग पर खरमेर नदी के पास हाथ में तख्तियां और सड़क में पेड़ काटकर लुटगांव और कछराटोला के ग्रामीणों सड़क जाम कर दिया। ग्रामीणों की मांग है कि उनके गांव में घरेलू बिजली कनेक्शन पहुंचाया जाए। इसके लिए ग्रामीणों ने डिंडोरी कलेक्टर को कई बार आवेदन दिया है, लेकिन उनकी मांग अबतक पूरी नहीं हुई है। जिसके चलते बुधवार की सुबह ग्रामीणों ने डिंडोरी मंडला मार्ग पर जाम लगा दिया है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस और जिला प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। वहीं चक्का जाम के चलते मार्ग के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई है। खबर लिखे जाने तक मौके पर ग्रामीणों को चक्का जाम जारी था।

MP में नए फ्रिज का फटा कंप्रेसर: ब्लास्ट से मकान के पीछे का हिस्सा गिरा, बाल-बाल बचा परिवार

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus