अजय शर्मा, भोपाल। पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। स्कूल कॉलेज के साथ-साथ देश भर के मदरसों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साह नजर आया। राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी मुस्लिम समुदाय ने योग दिवस का स्वागत किया। शहर के वक्फ बोर्ड परिसर (Madhya Pradesh Waqf Board) में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया।

एमपी वक्फ बोर्ड परिसर में आज योग दिवस के अवसर पर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा और वक्फ बोर्ड परिवार की ओर से योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के पदाधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर समाज के वरिष्ठजनों ने योग करने के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बोर्ड परिसर में बोर्ड की सहभागिता से यह कार्यक्रम इतिहास में पहली बार हुआ है। मुस्लिम समुदाय ने बड़े ही उत्साह के साथ कहा कि जब पूरा देश योग दिवस मना रहा है तो हम क्यों पीछे रहे। हमने तय किया था कि हम भी देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे और योग दिवस को मनाकर योगासन प्राणायाम करेंगे।

MP में Yoga Day की धूम: पानी के अंदर किया योग, वंदे भारत ट्रेन और क्रूज पर भी किया योगाभ्यास, देखिए वीडियो

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर सनव्वर पटेल ने कहा कि आज हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि हमारी देश की संस्कृति योगा को पूरे विश्व ने माना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने करोड़ो लोगों को स्वस्थ बनाने में योग के माध्यम से अपनी भूमिका का निर्वाहन किया है। उन्होंने कहा कि जो योगा आज किया है उसको दिनचर्या में शामिल किया जाएगा। दिनचर्या में लाकर परिवार और स्वयं को स्वास्थ्य बनाने की कोशिश करेंगे।

गैस की टंकी पर बैठकर योग: एमपी कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई को लेकर जताया विरोध, पूर्व मंत्री बोले- जनता कराएगी चारों खाने चित वाले योग

इस अवसर पर वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष डॉ सनवर पटेल, अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष एम एजाज खान, जिला अध्यक्ष शहरयार अहमद, वक्फ बोर्ड सीईओ एहमद एस, हाफिज जुनैद, सैयद बुखारी, इमाम मकसूद आलम, जिले के महामंत्री इरशाद अंसारी, जहरान हसन, असलम इलियास, अनीस खान समेत कई लोग मौजूद रहे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus