अहमदाबाद. स्मिताग्रुप के हेल्‍थ केयर डिपार्टमेंट में पिछले चार साल से योग प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत स्मिता कुमारी ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है. स्मिता कुमारी ने सेंटर स्प्लिट होल्डिंग (समकोणासन, योग) में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने रिकॉर्ड 3 घंटे 10 मिनट और 12 सेकंड तक इस पोज़ को बनाये रखा. यह रिकॉर्ड उन्होंने अहमदाबाद में बनाया है. इसके लिए उन्हें गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स की टीम की ओर से प्रमाण पत्र दिया गया, जिसे अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने उन्हें सौंपा है.

उन्होंने कहा अदाणी स्पोर्ट्स लाइन टीम के साथ-साथ इन हाउस फिजियोथेरेपिस्ट और डाइटीशियन ने मुझे इवेंट के दिन तक सावधानीपूर्वक मेरी हर योजना बनाने में मदद की. 29 वर्षीय स्मिता के पास योग से जुड़ा कोई भी बैक ग्राउंड नहीं था. इस फील्ड में अपने पैर जमाने के लिए उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. जब तक वह विभिन्न आसनों में पारंगत नहीं हो गईं, उन्होंने घंटों अभ्यास करना जारी रखा. स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने देव संस्कृति विश्वविद्यालय, उत्तराखंड से एप्लाइड योग और ह्यूमन साइंस में मास्टर की पढ़ाई की, जहाँ उन्हें स्वर्णपद से सम्मानित किया गया. यह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ था.

स्मिता ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन करने का फैसला पिछले साल किया था. वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी करने के दौरान स्मिता को रजिस्‍ट्रेशन, पेपरवर्क और फीस को लेकर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. समकोणासन सीखने, दक्ष होने और इसे बनाए रखने के लिहाज से एक बेहद मुश्किल मुद्रा है. इसमें भी बैले, डांस, जिम्‍नास्टिक और मार्शल आर्ट्स की तरह विशेषज्ञता हासिल करने के लिए एक आवश्यक दिनचर्या होनी चाहिए. रांची की रहने वाली स्मिता ने इस मुश्किल योग आसन में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया है.