Gupta Navratri news: रायपुर। इन दिनों आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि चल रही है। इस साल गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से शुरू होकर 28 जून तक होगी। इस नवरात्रि में तंत्र-मंत्र व उपायों का विशेष महत्व है। शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार देवी पूजा के लिए श्रेष्ठ दिन है। इस बार गुप्त नवरात्रि का शुक्रवार 23 जून को आ रहा है।

शुक्रवार को विशेष रूप से देवी मां के मंत्रों का जाप करें। यदि आप चाहें तो दुर्गा सप्तशती का पाठ भी कर सकते हैं। देवी मां के पूजन में साफ-सफाई और पवित्रता का बहुत ध्यान रखना चाहिए। साथ ही, मंत्र जप में उच्चारण भी एकदम सही होना चाहिए। यदि आप मंत्रों का उच्चारण ठीक से नहीं कर पा रहे हैं तो किसी ब्राह्मण से मंत्र जप करवा सकते हैं। देवी का अभिषेक इत्र मिले जल से करें। इस उपाय से देवी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं। एक पान पर गुलाब का एक फूल रखकर देवी दुर्गा को चढ़ाएं। इस उपाय से महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है। ध्यान रखें दुर्गा पूजा लाल आसन पर बैठकर करनी चाहिए।

नौ दिन तक 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, षोडषी, भुवनेश्वरी, भैरवी, छिन्नमस्ता, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी, और कमला देवी की पूजा की जाती है.

सुहागिन स्त्री को भेंट करने से विशेष कृपा

नवरात्रि के अंतिम दिनों में कभी भी किसी सुहागिन स्त्री को चांदी की बिछिया, कुंकुं से भरी चांदी डिबिया, पायल, अंबे मां का चांदी का सिक्का व अन्य श्रृंगार सामग्री भेंट करने से भी मां की विशेष कृपा आपको मिल सकती है।