नई दिल्ली . दिल्ली के बाजारों में मौजूद उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के लिए राज्य सरकार जल्द ही ‘दिल्ली बाजार पोर्टल’लॉन्च करेगी. इसके जरिए छोटे दुकानदार से लेकर व्यापारी तक अपने उत्पाद पूरी दुनिया तक बेच पाएंगे. विभिन्न बाजारों के एक लाख कारोबारियों को पोर्टल से जोड़ा जाएगा.

मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली बाजार परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि ‘दिल्ली बाजार पोर्टल’ से व्यापारियों को एक ऐसा मंच मिलेगा जिससे वे अपने उत्पाद वैश्विक स्तर भी बेच पाएंगे.

24 घंटे दिखाई देंगी दुकानें दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि पोर्टल के लॉन्च होने के छह माह के अंदर ही राजधानी के एक लाख से अधिक दुकानों को पोर्टल पर लाया जाएगा. दिल्ली बाजार पोर्टल पर दुकानें डिजिटल स्टोर पर 24 घंटे दिखाई देंगी.

ई-पेमेंट की सुविधा बैठक में पोर्टल के डिजाइन, उत्पाद कैटलॉगिंग, बाजार स्थान, जियो-टैगिंग, मैप लेआउट, ई-पेमेंट और डिजिटल लुक जैसी विशेषताओं पर बातचीत हुई. पोर्टल में दुकानों की लोकेशन और ई-पेमेंट की सुविधा मिलेगी.

तैयार होगा ई-कॉमर्स बाजार पोर्टल के तहत व्यापारी का अपना स्टोर होगा. पोर्टल में उत्पाद सूची के माध्यम से व्यापारी अपनी दुकान और उत्पादों का प्रदर्शन कर सकेंगे. यह एक अतिरिक्त वर्चुअल स्टोर होगा जो 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन खुला रहेगा और विक्रेताओं को बड़े बाजारों में नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करेगा.

मुख्यंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “इस पोर्टल की मदद से दिल्ली के व्यापारियों को एक ऐसा मंच मिल सकेगा, जहां वो अपने उत्पाद वैश्विक स्तर भी बेच पाएंगे. दुनिया भर में बैठे लोगों की पहुंच दिल्ली के बाजारों और उनके व्यापारियों तक बन पाएगी. ‘दिल्ली बाजार’ भारत का पहला पोर्टल होगा जो राजधानी के सभी बाजारों को एक मंच पर लाएगा”

ऐतिहासिक बाजारों का डिजिटलीकरण

दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि पोर्टल के लॉन्च के 6 महीने के अंदर ही दिल्ली में एक लाख से अधिक दुकानों को दिल्ली बाजार पोर्टल पर ला जाए. दिल्ली बाजार पोर्टल में 24 घंटे दिल्ली की दुकानें डिजिटल स्टोर पर दिखाई देंगी. दिल्ली बाजार परियोजना के तहत दिल्ली के कई ऐतिहासिक बाजारों का बड़े पैमाने पर डिजिटलीकरण किया जाएगा.