Share Market News. बाजार नियामक सेबी ने शेयर कीमतों में हेरफेर करने वालों के खिलाफ आज कार्रवाई की. सेबी ने कहा कि उसने सार्वजनिक निवेशकों को “खरीदने” की सिफारिश के साथ बल्क एसएमएस प्रसारित करके पांच स्मॉल-कैप कंपनियों के शेयर की कीमतों में हेरफेर करने वाली 135 संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की है.

बाजार नियामक सेबी ने कहा कि इन 135 संस्थाओं को अगले निर्देश तक प्रतिभूति बाजार तक पहुंचने से रोक दिया गया है और बाजार में हेरफेर करके इन संस्थाओं द्वारा गबन किए गए 126 करोड़ रुपये को जब्त करने के आदेश भी जारी किए हैं.

किन कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी की गई?

जिन पांच स्मॉल कैप कंपनियों के साथ सेबी ने हेरफेर के आरोप लगाए हैं, उनमें मौरिया उद्योग लिमिटेड, 7 एनआर रिटेल लिमिटेड, दार्जिलिंग रोपवे कंपनी लिमिटेड, जीबीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (जीबीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड) और विशाल फैब्रिक्स लिमिटेड शामिल हैं.

उनकी कार्यप्रणाली क्या है?

सेबी ने कहा कि योजना के पहले चरण के अनुसार, मूल्य मात्रा प्रभावित करने वालों ने हेरफेर के माध्यम से पांच शेयरों की कीमत और मात्रा में वृद्धि की. इसके बाद एसएमएस भेजने वाले हनीफ द्वारा पांच शेयरों में बल्क एसएमएस के माध्यम से प्रथम दृष्टया खरीदारी की सिफारिशों के साथ संदेश भेजे गए थे.

इसके बाद, अंतिम चरण में, ऑफ-लोडर निवेशकों ने इन पांच कंपनियों (उनके द्वारा पहले अधिग्रहित) के शेयरों को उच्च कीमत पर बेच दिया, जिससे भारी मुनाफा हुआ और कई परतों के माध्यम से यह पैसा हेरफेर में शामिल सभी लोगों को वितरित किया गया. जो खुद को कंपनी का प्रमोटर बताता है.

SEBI ने लोगों को दी चेतावनी

इस कार्रवाई के बाद बाजार नियामक सेबी ने लोगों को आगाह किया कि वे एसएमएस, विभिन्न वेबसाइटों और सोशल मीडिया जैसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के जरिए की जा रही इस तरह की फर्जी गतिविधियों से बचें. सेबी ने कहा कि निवेशकों को सेबी में पंजीकृत बिचौलियों से ही लेन-देन करना चाहिए.