मनीष मारू, आगर मालवा। मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले की नलखेड़ा पुलिस को किसानों के साथ हुई ठगी के एक बड़े मामले में सफलता मिली है। धोखाधड़ी कर बेचे गए 17 ट्रैक्टर पुलिस ने जब्त किये है। मामले में ठग ने अपने साथियों के साथ मिलकर किसानों के ट्रैक्टरों को निजी कंपनी में बड़ी रकम पर किराए पर लगाने का झांसा देकर बेच दिए थे।पुलिस ने मामले के मास्टरमाइंड सुजानसिंह निवासी सिरपोई थाना जीरापुर जिला राजगढ़ और उसके भाई भोजराज को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि 4 अन्य आरोपी अभी फरार है जिनकी तलाश की जा रही है। 

MP में UCC पर सियासत: यूनिफॉर्म सिविल कोड का मंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया समर्थन, बोले- कट्टरपंथियों के आगे नहीं झुकेगी सरकार

ठगों द्वारा करीब 40 ट्रैक्टरों की हेराफेरी करने की जानकारी अब तक सामने आई है। अब तक जब्त हुए ट्रैक्टरों की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपए बताई जा रही है। जिले के एसपी संतोष कोरी ने गुरुवार को मामले का खुलासा करते हुए बताया कि पुलिस को शिकायत मिली थी कि क्षेत्र से कई किसानों के साथ बड़ी संख्या में ट्रेक्टरो की ठगी की वारदात हो रही है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की तो जांच में सामने आया कि मामले का मास्टरमाइंड राजगढ़ जिले के जीरापुर थाना क्षेत्र का निवासी सुजान सिंह गुर्जर अपने साथियों के साथ मिलकर, आगर जिले के किसानों के ट्रैक्टरों को एलएनटी कंपनी में किराए पर लगाने के नाम पर ठगी कर रहा है।

फिल्मी स्टाइल में तस्करी: ट्रक में नारियल के बोरियों के बीच गांजे की सप्लाई, 27 लाख के गांजे के साथ 2 गिरफ्तार

ठग सुजान सिंह बड़ी चतुराई से किसानों के साथ एलएनटी कम्पनी के नाम का एग्रीमेंट करता, जिसमे हर माह एक मोटी रकम प्रतिमाह किसानों को किराए के रूप में देना तय होता था। चूंकि क्षेत्र में एलएनटी कंपनी द्वारा पाइप लाइन बिछाने के बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, तो किसान कंपनी के नाम पर जल्द से झांसे में आ गए। ठग द्वारा किसानों को शुरुआती 2-3 माह तक तो मासिक किराए की तय रकम करीब 25 से 30 हजार रुपए दी जाती थी, जिससे अन्य किसान भी लालच में आकर इसके झांसे में फंसते चले गए। शुरुआती रकम देने के बाद इसके द्वारा कंपनी से पैसे आने की आड़ लेकर एक साथ पैसे देने का कहकर किसानों को टाल दिया जाता था, जिससे किसानों को इस पर शक नहीं हुआ। लेकिन लंबे समय तक जब रकम नहीं मिली तो किसानों ने इसकी शिकायत पुलिस में कर दी।

MP में तेज रफ्तार का कहर: ट्रैक्टर चालक ने दो बाइक सवारों को रौंदा, एक की मौत

पुलिस जांच में यह भी सामने आया कि ठग सुजान सिंह किसानों से संपर्क कर उन्हें ट्रैक्टर के शोरूम पर ले जाकर उन्हें नए ट्रेक्टर दिलवा देता। फिर अपने साथियों के साथ शोरूम से ही ट्रैक्टरों को कंपनी में लगाने के नाम पर भेज देता। बाद में इसके साथी अन्य आरोपियों के साथ मिलकर यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित अन्य जगहों पर आधी कीमत पर ही ट्रैक्टर बेच देते थे।  पुलिस द्वारा अब तक इन स्थानों से 17 ट्रैक्टर  जब्त किये है, जबकि करीब 40 ट्रैक्टरों की ठगी होना अब तक सामने आया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus